मेडिकल कॉलेज के स्त्री रोग विशेषज्ञ ने दिया इस्तीफा

मेडिकल कॉलेज चंबा विशेषज्ञ चिकित्सकों को भा नहीं रहा है। यहां से विशेषज्ञ चिकित्सकों का एक-एक करके जाना जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:58 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:58 AM (IST)
मेडिकल कॉलेज के स्त्री रोग विशेषज्ञ ने दिया इस्तीफा
मेडिकल कॉलेज के स्त्री रोग विशेषज्ञ ने दिया इस्तीफा

सुरेश ठाकुर, चंबा

मेडिकल कॉलेज चंबा विशेषज्ञ चिकित्सकों को भा नहीं रहा है। यहां से विशेषज्ञ चिकित्सकों का एक-एक करके जाना जारी है। अब स्त्री रोग विशेषज्ञ ने नौकरी छोड़ने का नोटिस दे दिया है। इससे आने वाले दिनों में यहां पर चिकित्सकों की कमी खल सकती है। हैरत कि बात यह है कि मेडिकल कॉलेज चंबा से चार माह में दस विशेषज्ञ चिकित्सक जा चुके हैं मगर यहां पर उनके स्थान पर किसी की भी तैनाती नहीं हुई है।

चंबा में मेडिकल कॉलेज खुलने से लोगों में घरद्वार पर चिकित्सा सुविधा मिलने की आस जगी थी लेकिन एक-एक करके यहां से चिकित्सकों का जाना अच्छा संकेत नहीं है। प्रबंधन की ओर से चिकित्सक के इस्तीफे को सरकार के पास भेजा है। इसकी मंजूरी और नामंजूरी सरकार तय करेगी। फिलहाल चंबा मेडिकल कॉलेज का स्त्री रोग विभाग अब एक ही चिकित्सक के सहारे रह गया है। पहले इस विभाग में दो चिकित्सक सेवाएं दे रहे थे। समय रहते सरकार ने विभाग में अन्य डाक्टरों की तैनाती नहीं की तो मरीजों की समस्याएं और बढ़ जाएंगी।

------------

मेडिकल कॉलेज में एक माह में होते हैं 300 प्रसव

चंबा मेडिकल कॉलेज में महीने में 300 से अधिक प्रसव होते हैं। इसके अलावा रोजाना महिला ओपीडी में 250 से 300 महिलाएं जांच करवाती हैं। इतना ही नहीं महिला वार्ड में हर समय 30 से अधिक महिलाएं इलाज के लिए भर्ती रहती हैं। ऐसे में एक चिकित्सक के लिए इन सेवाओं को सुचारू रखना मुश्किल होगा। चंबा मेडिकल कॉलेज में सरकार चिकित्सक की तैनाती करने की पिछले कई दिन से घोषणाएं कर रही है मगर चिकित्सकों की तैनाती असलियत में नहीं हो पा रही है। इसलिए सरकार को गंभीरता दिखाते हुए डाक्टरों की तैनाती करनी होगी।

-----------

मेडिकल कॉलेज चंबा से एक विशेषज्ञ चिकित्सक ने नोटिस दिया है। इसके पीछे की वजह पारिवारिक बताई है। प्रबंधन की ओर से डाक्टर के इस्तीफे को सरकार के पास भेजा गया है। इसकी मंजूरी और नामंजूरी सरकार तय करेगी।

-डा. पंकज गुप्ता, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज चंबा।

----------

चार माह में इन्होंने छोड़ी नौकरी

चिकित्सक,विभाग

डा. तोषिव,हड्डी रोग

डा. केवल,एनास्थिया

डा. दानिश,पैथोलॉजी

डा. अभिनव चड्ढा, स्त्री रोग

--------------

चार माह में इनके हुए तबादले

चिकित्सक,विभाग,तबादला

डा. विक्रांत,मेडिसन,टांडा

डा. विनीत,मनोरोग,मंडी

डा. रनजौत,मेडिसन,टांडा

डा. रोहित,सर्जरी,टांडा

डा. शिखा,चर्मरोग,शिमला

डा. विनोद,नेत्ररोग,टांडा

-----------

अब तक ये जा चुके हैं कॉलेज छोड़कर

इससे पहले मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विशेषज्ञ डा. रमेश धीमान तीन वर्ष पहले नौकरी छोड़ चुके हैं, वहीं एक अन्य मेडिसिन विशेषज्ञ डा. सुभाष आइजीएमसी में बतौर एसआर चयन होने के बाद अपनी सेवाएं दे रहे हैं। जबकि स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. मनीश मित्तल व डा. विक्रांत का चयन सीनियर रेजिडेंट के लिए होने पर मेडिकल कॉलेज से जा चुके हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. ज्योति पाल का अनुबंध रिन्यू न होने पर उन्होंने नौकरी छोड़ दी है। डा. जूस्टिना, सहायक प्रोफेसर, डा. नाहिदा स्त्री रोग विशेषज्ञ ने भी नौकरी छोड़ दी है।

-----------

मैंने कॉलेज प्रबंधन को नौकरी छोड़ने के लिए नोटिस दिया है। नौकरी छोड़ने के पीछे मेरा निजी कारण है। मैं अपनी इच्छा से नौकरी छोड़ रहा हूं। इस बारे में कॉलेज प्रबंधन को अवगत करवा दिया गया है।

डा. अभिनव चड्ढा, स्त्री रोग विशेषज्ञ मेडिकल कॉलेज चंबा।

chat bot
आपका साथी