ओटीपी आने के बाद ही मिल सकेगा गैस सिलेंडर

एलपीजी सिलेंडर खरीदने के लिए लोगों को सुविधा हो इसके लिए अहम बदलाव किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:08 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:08 PM (IST)
ओटीपी आने के बाद ही
मिल सकेगा गैस सिलेंडर
ओटीपी आने के बाद ही मिल सकेगा गैस सिलेंडर

संवाद सहयोगी, चंबा : एलपीजी सिलेंडर खरीदने के लिए लोगों को सुविधा हो, इसके लिए अहम बदलाव किए जा रहे हैं। पहली नवंबर से इस बदलाव के नियम लागू हो जाएंगे। अगर गैस सिलेंडर समय से पहले खत्म हो रहा है तो अब इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

गैस सिलेंडर के समय से पहले खत्म होने की शिकायत पर अब गैस एजेंसी संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी ग्राहक के अधिकार का हनन होता है तो एजेंसी संचालक के खिलाफ कार्रवाई होगी। वहीं, ग्राहक के मोबाइल फोन नंबर पर ओटीपी आने के बाद ही गैस सिलेंडर की डिलीवरी दी जाएगी। सरकार की तरफ से बनाए गए नए कानून में अगर गैस सिलेंडर निर्धारित अवधि से पहले समाप्त हो जाता है तो इसकी शिकायत वितरक के पास करें। यदि समस्या का हल फिर भी नहीं निकलता है तो अब सीधे इसकी शिकायत उपभोक्ता फोरम में कर सकते हैं। समय से पहले गैस सिलेंडर खत्म होने के साथ यदि सिलेंडर में गैस की मात्रा कम होती है तो इसकी शिकायत पर एजेंसी संचालक का लाइसेंस रद किया जा सकता है। ग्राहकों को मिल रही सुविधा के संबंध में चंबा में लोगों से बातचीत की गई। पेश है उनसे बातचीत के मुख्य अंश..

---------- एलपीजी सिलेंडर वितरण में बदलाव बिलकुल सही हैं। इससे अब गैस सिलेंडर की जमाखोरी व अवैध इस्तेमाल बिलकुल बंद हो जाएगा। यह सरकार का बहुत बढि़या फैसला है।

पवन कुमार, करड़पेई।

--------

पहले लोगों को गैस सिलेंडर की सप्लाई के लिए इंतजार करना पड़ता था। अब ऑनलाइन सुविधा मिलने के बाद गैस सिलेंडर जल्द मिल जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को काफी लाभ होगा।

शिव कुमार, चंबा।

-------- सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए जो निर्णय लिया है, वह बेहतर है। हालांकि अब पहले की भांति एलपीजी सिलेंडर के लिए लंबी लाइनों में इंतजार नहीं करना पड़ता है। अब गैस सिलेंडर की दूरदराज के स्थानों पर डिलीवरी दी जा रही है।

तिलक ठाकुर, चंबा।

--------- उपभोक्ताओं के लिए गैस सिलेंडर को लेकर जो नया नंबर जारी किया गया है, उससे काफी फायदा मिलेगा। अब गैस सिलेंडर बुक करवाने के लिए निर्धारित नंबर पर कॉल व एसएमएस की सुविधा का लाभ मिलेगा। ग्राहकों को मोबाइल फोन नंबर अपडेट करने के लिए एप की सुविधा भी बढि़या है। मोबाइल फोन नंबर डिलीवरी ब्वॉय के जरिए ही अपडेट कर सकते हैं। इससे सुरक्षा भी बनी रहेगी।

भुपेंद्र जसरोटिया, चंबा

chat bot
आपका साथी