शहर की गंदगी से रावी हो रही मैली

भरमौर-पठानकोट मार्ग पर तत्तवानी से लेकर परेल तक फेंका जा रहा मलबा -अवैध डंपिंग कर ताक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:26 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:26 PM (IST)
शहर की गंदगी से रावी हो रही मैली
शहर की गंदगी से रावी हो रही मैली

भरमौर-पठानकोट मार्ग पर तत्तवानी से लेकर परेल तक फेंका जा रहा मलबा

-अवैध डंपिंग कर ताक पर रखे जा रहे नियम जागरण संवाददाता, चंबा : रावी नदी किसानों के खेतों सहित हजारों लोगों की प्यास बुझाती है, लेकिन अब चंबा शहर से निकलने वाली इस नदी को प्रदूषित किया जा रहा है। यही नहीं लोगों की आस्था पर भी कुठाराघात हो रहा है। चंबा शहर से निर्माण कार्य के दौरान निकलने वाला मलबा नदी किनारे ठिकाने लगाया जा रहा है। अभी तक इसके स्थायी समाधान के लिए न तो प्रशासन ने कोई ठोस कदम उठाए हैं और न ही सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग इसका को हल निकाल पाया है।

नतीजतन रावी में हर दिन शहर की गंदगी मिल रही है, जो इसके स्वच्छ जल को दूषित कर रही है। विभिन्न निर्माण एवं निजी कार्यो का टनों के हिसाब से मलबा भरमौर-पठानकोट मार्ग पर तत्तवानी से लेकर परेल तक फेंका जा रहा है। इसके साथ ही पर्यावरण नियमों की धज्जियां भी उड़ाई जा रही हैं। इससे रावी व उसकी सहायक नदियों का पानी दूषित हो रहा है।

नियमों को ताक पर रखकर नदियों के किनारे मलबा डंप किया जा रहा है। हालांकि जिला प्रशासन ने डंपिंग के लिए जगह भी निर्धारित कर रखी हैं। बावजूद इसके रावी नदी के तट सहित अन्य मार्गो के किनारों पर धड़ल्ले से अवैध डंपिग हो रही है। प्रशासन ने कई बार सभी विभागों, कंपनियों सहित ठेकेदारों को चिह्नित जगह ही मलबा फेंकने के निर्देश भी दिए, लेकिन इस पर कोई अमल नहीं किया गया। यदि प्रशासन व विभाग की ओर से जल्द अवैध डंपिग करवाने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो आने वाले समय में इससे पर्यावरण को काफी नुकसान हो सकता है। साथ ही लोगों के लिए आफत खड़ी हो सकती है।

सुबह- शाम रावी नदी किनारे मलबा फेंका जा रहा है। चंबा शहर के साथ बारगाह, मुगला, सरौथा नाला में लगातार अवैध डंपिंग की जा रही है। सरौथा नाला के पास कुछ समय पूर्व स्थानीय संस्थाओं ने पौधारोपण अभियान के तहत पौधे रोपे थे, लेकिन यहां भी अवैध डंपिग से पूरा नाला भर गया है।

वीरवार को भी चंबा-पठानकोट मार्ग पर परेल के पास लगातार निजी वाहन डंपिंग करते रहे। टिप्पर से लेकर पिकअप गाड़ी लगातार रावी किनारे मलबा फेंक रही हैं। लोगों का कहना है कि निचले क्षेत्रों में राजनगर तथा ऊपरी क्षेत्रों में रावी नदी का पानी फिल्टर करके पीने योग्य बनाया जाता है। ऐसे में रावी से एयरलिफ्ट करके पानी पहुंचाया गया है, लेकिन गंदगी के कारण कई बार लोगों को दिक्कत पेश आती है। रावी का पानी लगातार मटमैला किया जा रहा है। लोगों ने मांग की कि अवैध डंपिग करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। अवैध डंपिग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अगर कोई रावी में मलबा फेंकता पकड़ा गया तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।

-नवीन तंवर, एसडीएम चंबा। रावी किनारे अवैध डंपिग का मामला गंभीर है। इस मामले पर वन विभाग उचित कदम उठाएगा। वन विभाग रावी में गंदगी फेंकने वालों पर समय-समय पर कार्रवाई करता है। बावजूद इसके कुछ लोग अभी भी इससे बाज नहीं आ रहे हैं। यदि कोई व्यक्ति नदी किनारे डंपिंग करता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अमित शर्मा, वनमंडल अधिकारी चंबा। मामला ध्यान में है। जल्द ही एसडीओ और जेई के साथ बैठक की जाएगी। उसमें इस समस्या का समाधान निकाला जाएगा। अवैध डंपिग करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। नीलम नैयर, अध्यक्ष, नगर परिषद चंबा।

chat bot
आपका साथी