लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरा बना कोलतार प्लांट का धुआं

एक ओर कोरोना का खतरा दूसरी ओर कोलतार प्लांट से निकलने वाला धुआं परेशानी बन गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 03:59 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 03:59 PM (IST)
लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरा बना कोलतार प्लांट का धुआं
लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरा बना कोलतार प्लांट का धुआं

संवाद सहयोगी, चंबा : एक ओर कोरोना का खतरा दूसरी ओर कोलतार प्लांट से निकलने वाला धुआं परेशानी बन गया है। प्लांट से निकलने वाला धुआं पूरे क्षेत्र में फैल रहा है, जिससे वातावरण प्रदूषित होने के साथ क्षेत्र के लोगों को बीमारी का खतरा भी पैदा हो रहा है।

सुंगल पंचायत व इसके आसपास लगते क्षेत्रों के लोगों ने कहा कि चंबा-साहू सड़क पर लगे कोलतार लांटों से निकलने वाले धुएं से जहां आसपास का वातावरण प्रदूषित हो रहा है, हीं दूसरी ओर सुंगल पंचायत के कोह गांव के लोग धुएं से काफी तंग हैं। प्लांट से निकलने वाले धुएं के कारण तीन पंचायतों के लोगों को अपने स्वास्थ्य संबंधी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि बड़ी हैरानी की बात है कि प्रदूषण विभाग भी इस पर चुप्पी साधे हुए हैं। संबंधित पंचायतवासियों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इस प्लांट को जल्द बंद नहीं किया गया तो प्रदर्शन करेंगे।

उधर सुंगल पंचायत प्रधान लवली शर्मा ने बताया कि ग्रामीण लंबे समय से प्लांट से निकलने वाले धुएं परेशान हैं। दोनों प्लांटों को पंचायत की ओर से नोटिस जारी कर प्लांट को जल्द बंद करने के लिए कहा जाएगा। खुले में फैल रहे खराब धुएं का असर बच्चों से लेकर बुजुर्गो के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है जो चिता का विषय है। ऐसे में प्लांट संचालक लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए प्लांट को बंद कर इसे ग्रामीण क्षेत्रों से बाहर स्थापित करें। उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व जिला प्रशासन से भी प्लांट को बंद करने की मांग उठाई है ताकि लोगों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

chat bot
आपका साथी