वोल्टेज बढ़ने से मैहला में जल गए टीवी, फ्रिज और एलईडी

संवाद सहयोगी मैहला ग्राम पंचायत मैहला के गांव मैहला में बुधवार शाम वोल्टेज बढ़ने से छह म

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:16 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:16 PM (IST)
वोल्टेज बढ़ने से मैहला में जल गए टीवी, फ्रिज और एलईडी
वोल्टेज बढ़ने से मैहला में जल गए टीवी, फ्रिज और एलईडी

संवाद सहयोगी, मैहला : ग्राम पंचायत मैहला के गांव मैहला में बुधवार शाम वोल्टेज बढ़ने से छह मकानों में बिजली से चलने वाले उपकरण जल गए। इनमें से एक मकान में तो फ्रिज व कपड़ों में भी आग लग गई। गनीमत यह रही कि पूरे मकान में आग नहीं लगी, नहीं तो कोई अनहोनी हो सकती थी।

ग्रामीणों ने इसकी शिकायत स्थानीय पंचायत प्रधान से की गई है। ग्रामीणों के मुताबिक बुधवार शाम गांव में स्थित एक मकान में बिजली की समस्या पैदा हो गई थी। बिजली की समस्या को हल करने के उपरांत जब विद्युत सप्लाई दी गई तो वोल्टेज बढ़ने से घरों में नुकसान हुआ। इसके उपरांत विद्युत कर्मचारी को बुलाया गया, जिसके बाद फिर से दिक्कत को ठीक किया गया और फिर से बिजली की सप्लाई छोड़ी गई, लेकिन, इस बार फिर से घरों में नुकसान हुआ। इस दौरान स्थानीय निवासी पांडू के फ्रिज, कपड़े तथा पंखे जलकर राख हो गए। इसी तरह भगत राम का इंडक्शन चुल्हा तथा फ्रिज, टेक चंद के घर की ट्यूबलाइट, हरीश चौणा का टीवी, फ्रिज, ट्यूब तथा बल्ब, बीडीसी मैहला कमलेश कुमार की एलईडी खराब हो गई। वहीं, तिलक राज की एलईडी, फ्रिज, टीवी, पंखा, ट्यूबलाइट, टीवी रिसिवर तथा वायरिग पूरी तरह से जलकर राख हो गई। इसमें सबसे अधिक नुकसान तिलक राज को ही हुआ है। प्रभावितों का कहना है कि वोल्टेज बढ़ने के कारण उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इसलिए इसकी भरपाई संबंधित विभाग जल्द से जल्द करे, ताकि उन्हें राहत मिल सके। जल्द उचित मुआवजा न मिलने की सूरत में ग्रामीणों ने न्यायालय की शरण लेने की बात कही है।

इस संबंध में जानकारी उपलब्ध नहीं है। हाई वोल्टेज के कारण यदि गांववासियों का नुकसान हुआ है तो इसका आकलन तैयार कर आवश्यक कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जाएगी। उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

तेजू राम, सहायक अभियंता विद्युत बोर्ड उपमंडल राख। मेरे पास ग्रामीणों की लिखित शिकायत आई थी, जिस पर कार्रवाई करते हुए मैंने उक्त स्थल का दौरा किया। इस दौरान पाया कि हाई वोल्टेज के कारण मैहला गांव के करीब छह परिवारों को भारी नुकसान हुआ है। उनके टीवी, फ्रिज, एलईडी तथा वाशिग मशीन आदि हाई वोल्टेज के चलते जल गए हैं। इतना ही नहीं एक परिवार की तो विद्युत सप्लाई करने के लिए लगाई गई वायरिग भी पूरी तरह जल गई है। विद्युत बोर्ड के अधिकारियों से मांग की गई है कि प्रभावित घरों का दौरा कर उन्हें उचित मुआवजा दिलवाएं। अन्यथा लोग न्यायालय की शरण लेने से गुरेज नहीं करेंगे।

राधा देवी, प्रधान ग्राम पंचायत मैहला।

chat bot
आपका साथी