किहार के आयल गांव के तीन लोग कोरोना पॉजिटिव

जिला चंबा में रविवार को कोरोना के चार मरीज सामने आए

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:13 AM (IST)
किहार के आयल गांव के तीन लोग कोरोना पॉजिटिव
किहार के आयल गांव के तीन लोग कोरोना पॉजिटिव

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा में एक दिन की राहत मिलने के बाद फिर से कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए। रविवार रात स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंची रिपोर्ट के अनुसार चार और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से तीन स्वास्थ्य खंड किहार के तहत आयल गांव के रहने वाले हैं। इनमें से 41, 42 और 53 वर्षीय पुरुष शामिल हैं। वहीं एक अन्य कोरोना पॉजिटिव पाया गया 26 वर्षीय युवक बाथरी का रहने वाला है। आयल के रहने वाले तीनों व्यक्ति दिल्ली से लौटे थे। वह वर्तमान समय में संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर बनीखेत में रह रहे थे।

वहीं बाथरी का युवक गुरुग्राम से वापस लौटा था। यह युवक पेड क्वारंटाइन सेंटर बनीखेत में रह रहा था। इन सभी को सोमवार सुबह कोविड केयर सेंटर बालू के लिए शिफ्ट किया जाएगा, जहां पर उनका आगामी उपचार किया जाएगा। उक्त चार व्यक्तियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद जिला में संक्रमितों होने वाले लोगों की कुल संख्या 58 हो गई है। हालांकि इनमें से 46 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं जिले में सक्रिय मामलों की संख्या 11 पहुंच गई है।

गौरतलब है कि जिला चंबा के विभिन्न स्थानों से स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर दिन कोरोना की स्थित का पता लगाने के लिए लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। इनमें से कुछ सैंपलों की जांच मेडिकल कॉलेज में स्थापित की गई ट्रूनैट मशीन पर की जा रही है। अधिकतर सैंपल मेडिकल कॉलेज में ही स्थापित आरटी-पीसीआर लैब में जांचे जा रहे हैं। इनमें से जिन लोगों के सैंपल पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। उन्हें कोविड केयर सेंटर बालू में शिफ्ट किया जा रहा है। जबकि, स्वस्थ पाए जाने के बाद कोविड केयर सेंटर में उपचार करवा रहे लोगों को घर भेजा जा रहा है। रविवार रात को विभाग के पास पहुंची रिपोर्ट में चार व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी को सोमवार सुबह कोविड केयर सेंटर बालू में शिफ्ट किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग कोरोना की स्थिति पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए है। अभी तक कोरोना महामारी का असर पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए लोगों से अपील है कि वे पूरी ईमानदारी के साथ दिशानिर्देशों का पालन करें। एक दूसरे के साथ शारीरिक दूरी बनाए रखना भी बहुत जरूरी है। बाहर निकल रहे हों तो मुंह पर हमेशा मास्क पहनें और सैनिटाइजर का भी प्रयोग करते रहें।

डॉ. राजेश गुलेरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा।

chat bot
आपका साथी