चार लोग कोरोना संक्रमित, तीन ने दी महामारी को मात

जिला चंबा में कोरोना पॉजिटिव मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 08:24 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 08:24 PM (IST)
चार लोग कोरोना संक्रमित, तीन ने दी महामारी को मात
चार लोग कोरोना संक्रमित, तीन ने दी महामारी को मात

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा में कोरोना पॉजिटिव मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंची रिपोर्ट में चार और लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 21 वर्षीय युवक डाकघर मसरूंड के तहत लड्डी गांव का रहने वाला है, जो कि दुबई से वापस आया था तथा संस्थागत क्वारंटाइन में रह रहा था। ग्राम पंचायत घटासनी का कुडेरा गांव निवासी 35 वर्षीय युवक कोलकाता से लौटा है। यह भी संस्थागत क्वारंटाइन में था। इसके अलावा ग्राम पंचायत घटासनी का बरमाला गांव निवासी 57 वर्षीय व्यक्ति गुवाहाटी से वापस आया था, जिसे होम क्वारंटाइन किया गया था। चुवाड़ी के वार्ड नंबर एक का निवासी 23 वर्षीय युवक बिहार से लौटा था। यह युवक भी होम क्वारंटाइन चल रहा था।

इससे पूर्व रविवार देररात को स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंची रिपोर्ट में एक और व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जो कि चंबा शहर के धड़ोग मोहल्ले का रहने वाला है। 60 वर्षीय यह व्यक्ति चंबा अस्पताल में उपचार करवाने आया था, जिस पर उसका कोरोना सैंपल लिया गया था। सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी। इसके अलावा तीन व्यक्तियों ने कोरोना महामारी को मात भी दी है। इनमें से कंधवारा की 38 वर्षीय महिला, किहार का 64 वर्षीय व्यक्ति सहित स्वास्थ्य खंड समोट का एक 21 वर्षीय युवक शामिल है।

-------

सक्रिय मामलों की संख्या पहुंची 39

सोमवार सुबह चार व रविवार देररात एक और व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए जाने तथा तीन लोगों के स्वस्थ होने के बाद जिला चंबा में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 39 पहुंच गई है। अब तक 117 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं, जिनमें से 77 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाल ही में 129 सैंपल जांचे गए थे, जिनमें से 114 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई थी। 16 सैंपलों की जांच चल रही थी। इन 16 सैंपलों की रिपोर्ट सोमवार को पहुंची, जिनमें से 12 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई, जबकि चार की रिपोर्ट पॉजिटिव रही।

----

जिले में कोरोना संक्रमित होने के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को पहले से अधिक सतर्कता के साथ काम लेने की जरूरत है। जो लोग कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं वे स्वस्थ भी हो रहे हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लोग नियमों का पालन करना छोड़ दें। लोगों से अपील है कि जब तक महामारी का असर पूरी तरह से समाप्त नहीं हो जाता है तब तक प्रत्येक दिशा-निर्देश का ईमानदारी के साथ पालन करते रहें।

-डॉ. राजेश गुलेरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा।

--------

चंबा शहर का धड़ोग मोहल्ला कंटेनमेंट जोन में शामिल

संवाद सहयोगी, चंबा : चंबा शहर के धड़ोग मोहल्ला में कोरोना का मामला सामने आने के बाद प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है। पूरे मोहल्ले को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। इस बारे में सोमवार को एसडीम चंबा की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई। कंटेनमेंट जोन में लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। यहां पर लोगों को राशन सहित अन्य जरूरत का सामान प्रशासन द्वारा ही मुहैया करवाया जाएगा। कोरोना का अजीब मामला सामने आने के बाद प्रशासन के हाथ पांव-फूल गए हैं। जो व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है उक्त व्यक्ति की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। यह व्यक्ति कैसे संक्रमित हुआ इस बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। दो दिन पूर्व धड़ोग से व्यक्ति मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए आया था। स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात के तौर पर व्यक्ति का कोरोना टेस्ट करवाया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। उक्त व्यक्ति लंबे समय से वह घर पर ही था, लेकिन अब व्यक्ति कोरोना से कैसे संक्रमित हुआ इस बारे में जांच की जा रही है। पूरे मोहल्ले को सील करके संपर्क में आने वाले लोगों की लिस्ट बनाई जा रही है ताकि उनका भी कोविड-19 का टेस्ट किया जा सके। लोगों से भी अपील की जा रही है कि चंबा शहर में आने वाले लोग धड़ोग मोहल्ले में किसी भी व्यक्ति से संपर्क न करें। उक्त स्थान पर सभी दुकाने व ढाबे 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे। मोहल्ले के दोनों तरफ पुलिस को तैनात किया गया है। चंबा शहर के लिए वाया धड़ोग शॉर्टकट रास्ता है जहां से अकसर लोग दोपहिया वाहन लेकर गुजरते हैं। पुलिस इस बारे में भी जांच कर रही है कि उक्त रास्ते से कोई व्यक्ति अगर गुजरा है तो मोहल्ला वासियों के संपर्क में तो नहीं आया।

--------

धड़ोग मोहल्ला में कोरोना का नया मामला सामने आने के बाद पूरे मोहल्ले को कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया है। इस बारे में जांच की जा रही है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति किन लोगों के संपर्क में आया है। व्यक्ति की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है जो कि चिता का विषय है। प्रशासन इसकी जानकारी जुटा रहा है।

-शिवम प्रताप सिंह, एसडीम चंबा।

chat bot
आपका साथी