अवैध कटान व शिकारियों पर नजर रखेंगी 44 टीमें

-पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद वन विभाग ने ब्लाक स्तर पर बनाई टीमें -ब्लाक आफिसर के साथ-साथ वनर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 06:05 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 06:05 PM (IST)
अवैध कटान व शिकारियों पर नजर रखेंगी 44 टीमें
अवैध कटान व शिकारियों पर नजर रखेंगी 44 टीमें

-पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद वन विभाग ने ब्लाक स्तर पर बनाई टीमें

-ब्लाक आफिसर के साथ-साथ वनरक्षक व वन कर्मी भी टीम में शामिल

जागरण संवाददाता, चंबा : जिला चंबा में सर्दियों के मौसम व बर्फबारी की आड़ लेकर वनकाटु अपने मंसूबों को अंजाम नहीं दे पाएंगे। सर्दियों में वनों को वनकाटुओं से बचाने के लिए वन विभाग पूरी तरह से सतर्क हो गया है। विभाग की ओर से ब्लाक स्तर पर ब्लाक आफिसर की अगुवाई में 44 टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों में ब्लाक आफिसर के अलावा वनरक्षक तथा वन कर्मी भी शामिल रहेंगे। इसके साथ ही अवैध शिकार पर भी टीमें नजर रखेंगी। साथ ही भनक लगते ही टीमें मौके पर पहुंचकर कार्रवाई को अंजाम देंगी। गौरतलब है कि सर्दी का मौसम आते ही जिला चंबा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो जाता है।

ऐसे में बर्फबारी का फायदा उठाते हुए वनकाटुओं के हौसले बुलंद हो जाते हैं, तथा वे अवैध कटान को अंजाम देने की फिराक में रहते हैं। इसके साथ ही बर्फबारी होने के चलते जंगली जानवर ऊंचाई वाले क्षेत्रों से निचले क्षेत्रों का रुख करते हैं, ऐसे में शिकार करने वाले भी जंगली जानवरों पर नजर रखते हैं, लेकिन इस बार विभाग की ओर से शरारती तत्वों से निपटने के पूरे इंतजाम किए गए हैं। विभाग की टीमें पूरी तरह से सतर्क रहते हुए अपने ड्यूटी की अंजाम देंगी। अवैध कटान करने वालों पर होगी एफआइआर

जिला चंबा में वन विभाग के पांच फोरेस्ट डिवीजन, 18 रेंज, 44 ब्लाक तथा 198 बीटें हैं। प्रत्येक ब्लाक में एक-एक टीम लगातार विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखेगी। इस दौरान गुप्त सूचना का भी सहारा लिया जाएगा। जैसे ही किसी वन बीट में अवैध कटान या शिकार की भनक लगती है तो त्वरित कार्रवाई होगी। जो भी वनकाटु वनों को अवैध कटान के माध्यम से नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता हुआ पाया जाएगा। उसके खिलाफ पुलिस में एफआइआर दर्ज होगी। इसके साथ ही वन विभाग द्वारा अपने स्तर पर भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वनों को वनकाटु किसी प्रकार का नुकसान न पहुंचा सकें। इसके लिए ब्लाक स्तर पर टीमों का गठन कर दिया गया है। ये टीमें अपने-अपने कार्यक्षेत्र में वनों में होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर रखेंगी। साथ ही सभी डीएफओ को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे स्वयं भी समय-समय पर पेट्रोलिग के माध्यम से व्यवस्था को पुख्ता बनाए। विभाग जिले में वनों की सुरक्षा के लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है।

उपासना पटियाल, मुख्य वन अरण्यपाल चंबा।

chat bot
आपका साथी