भरमौर डंपिग साइट में आग, धुएं से निकला दम

संवाद सूत्र भरमौर जनजातीय क्षेत्र भरमौर की एकमात्र डंपिंग साइट हमेशा से सुर्खियों में रही

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:42 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:42 PM (IST)
भरमौर डंपिग साइट में आग, धुएं से निकला दम
भरमौर डंपिग साइट में आग, धुएं से निकला दम

संवाद सूत्र, भरमौर : जनजातीय क्षेत्र भरमौर की एकमात्र डंपिंग साइट हमेशा से सुर्खियों में रही है। वर्षो बाद टूटी हुई दीवार लाखों रुपये खर्च करने के बाद लगी है, लेकिन अभी भी समस्या जस की तस बनी हुई है। भरमौर मुख्यालय का कूड़ा इसी डंपिग साइट में फेंका जाता है। कूड़ा अधिक हो जाने पर इसे शरारती तत्व आग के हवाले कर देते हैं। आज तक न तो आग लगाने वाले पकड़े गए हैं और न ही कोई कार्रवाई हुई है, जिसका खामियाजा स्थानीय लोगों को भुगतना पड़ रहा है। यह साइट मिनी सचिवालय भरमौर से करीब 100 मीटर की दूरी पर है, जिस स्थान पर कूड़ा फेंका जाता है। वहां से होती हुई सड़क बस स्टैंड, आयुर्वेदिक अस्पताल, जल शक्ति विभाग विश्राम गृह, अधिषाशी अभियंता जल शक्ति विभाग आवास, वन विभाग भरमौर आवासीय कालोनी, पीओ आइटीडीपी, आवासीय कालोनी, पट्टंी, भरमौर, बाडी, गोशण, स्पैडका गांव, कुगती, प्रंघाला, हड़सर पंचायत के लिए जाती है। जब भी आग लगती है तो क्षेत्र में धुआं फैल जाता है। बुधवार को आठ बजे के करीब शरारती तत्वों की ओर से डंपिग साइट पट्टंी में आग लगा दी गई, जिससे पूरा क्षेत्र विषैले धुएं की चपेट में आ गया, जिससे हजारों लोगों को परेशान होना पड़ा। हालांकि किसी ने इसकी सूचना अग्निशमन विभाग खड़ामुख को दी, जिसके बाद अग्निशमन विभाग का वाहन यहां पहुंचा और दोपहर 12 बजे के करीब आग पर काबू पाया गया।

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने देशभर में खुले में कूड़ा जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया है व उल्लंघन करने पर पांच हजार से 25 हजार तक जुर्माना लगाने के आदेश दिए हैं। भरमौर में डंपिग साइट की समस्या बीते कई वर्षो से चली आ रही है। लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी समस्या का हल नहीं हो पाया है। प्रशासन से मांग है कि जल्द से जल्द समस्या का समाधान किया जाए।

जैसी राम पटियाल, स्थानीय निवासी। करीब दो साल पहले हमने प्रशासन को समस्या से अवगत करवाया, लेकिन प्रशासन ने आज दिन तक कुछ नहीं किया। हम लोग जब सुबह टहलने जाते हैं तो काफी परेशानी होती है। भरमौर प्रशासन जल्द समस्या का समाधान करें।

किरण पटियाल, वार्ड सदस्य पट्टंी ग्राम पंचायत सचुंई। कूड़े में आग लगने के बारे में सूचना मिली थी, जिसके बाद अग्निशमन विभाग को सूचित किया था। अग्निशमन कर्मचारियों ने आग पर काबू किया है। लोगों की सुरक्षा का ध्यान भी रखा जा रहा है। एक कमेटी बनाई है, जो इस पर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

डा. संजय धीमान, एडीएम भरमौर।

chat bot
आपका साथी