बकरोटा के समीप दिखी मादा तेंदुआ व शावक

पर्यटन नगरी डलहौजी के बकरोटा क्षेत्र में मादा तेुंदआ व एक शावक देखा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 05:14 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 05:14 PM (IST)
बकरोटा के समीप दिखी मादा तेंदुआ व  शावक
बकरोटा के समीप दिखी मादा तेंदुआ व शावक

संवाद सहयोगी, डलहौजी : पर्यटन नगरी डलहौजी के बकरोटा क्षेत्र में मादा तेुंदआ व एक शावक देखा गया है। इसका वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो डलहौजी-खज्जियार मार्ग से गुजर रहे एक वाहन में सवार लोगों ने बकरोटा के पास कैमरे में कैद किया।

वीडियो फुटेज में सड़क किनारे पैरापिट की आड़ में दो तेंदुए दिखाई दे रहे हैं जोकि उनसे कुछ दूरी पर रुके वाहन को देखकर इधर-उधर जा रहे हैं। वीडियो में दिखाई दे रहे तेंदुओं में से एक तेंदुआ बड़ा व एक छोटा है। जिससे संभावना है कि बड़ा तेंदुआ मादा तेंदुआ होगी और छोटा तेंदुआ उसका शावक जोकि वन क्षेत्र में घूमते हुए सड़क किनारे पहुंच गए थे।

वायरल वीडियो में दोनों तेंदुए कुछ देर बाद वन क्षेत्र की ओर जाते दिखाई दिए हैं। इंटरनेट मीडिया पर वायरल इस वीडियो को देखकर कई लोग इसे डलहौजी का सुंदर वन्यप्राणी जीवन करार दे रहे हैं जबकि कुछ विगत वर्षो में डलहौजी-बनीखेत मार्ग पर भी तेंदुओं को देखे जाने के संबंध में जानकारी साझा कर रहे हैं। इतना ही नहीं वीडियो को काफी ज्यादा शेयर भी किया जा रहा है। मालूम हो कि इससे पहले भी कई बार डलहौजी-बनीखेत मार्ग पर तेंदुए देखे जा चुके हैं। जबकि गत दिन डलहौजी-बनीखेत मार्ग पर तेंदुए के एक शावक का शव भी बरामद हुआ था। तब कयास लगाए जा रहे थे कि शावक अपनी मां (मादा तेंदुआ) से बिछड़ गया होगा और सड़क किनारे पहुंच गया। बरसात में काफी ज्यादा भीगने से ठंड लगने से शावक की मौत होना आंका जा रहा था जिसका बाद में वन विभाग द्वारा अंतिम संस्कार कर दिया गया था। उधर वन मंडल अधिकारी डलहौजी कमल भारती का कहना है डलहौजी व आसपास के क्षेत्र में कई बार वन्य प्राणी देखे जाते हैं। कई मर्तबा वन्य प्राणी वन क्षेत्र से सड़कों तक भी पहुंच जाते हैं। ऐसे में कभी भी सड़क किनारे कोई वन्य प्राणी देखे जाने पर उसके नजदीक न जाएं और किसी तरह की छेड़छाड़ वन्य प्राणियों से न करें।

chat bot
आपका साथी