पांगी में ब्लैकआउट, 14 पंचायतों में 24 घंटे से अंधेरा

जिला चंबा के उपमंडल पांगी में शनिवार को हुई बर्फबारी के बाद बिजली व मोबाइल सिग्नल सेवा पूरी तरह से ठप हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:23 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:23 AM (IST)
पांगी में ब्लैकआउट, 14 पंचायतों में 24 घंटे से अंधेरा
पांगी में ब्लैकआउट, 14 पंचायतों में 24 घंटे से अंधेरा

संवाद सहयोगी, पांगी : जिला चंबा के उपमंडल पांगी में शनिवार को हुई बर्फबारी के बाद बिजली व मोबाइल सिग्नल सेवा पूरी तरह से ठप हो गई है। घाटी की 19 पंचायतों में से 14 में ब्लैकआउट हो गया है। 24 घंटे से बिजली गुल है। साच व किलाड़ स्थित पावर हाउस में तकनीकी खराबी आने से यह समस्या पेश आई है। रविवार को विद्युत बोर्ड के कर्मचारियों ने खराबी को दुरुस्त करने का कार्य शुरू किया लेकिन सफलता नहीं मिल पाई। अब शायद सोमवार को ही बिजली सप्लाई सुचारू हो पाएगी।

शनिवार को पांगी घाटी में मौसम के करवट बदलते ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया था। सुबह शुरू हुआ दौर देर रात तक चलता रहा। शनिवार रात आठ से नौ बजे के बीच बिजली गुल हो गई जो रविवार को भी बहाल नहीं हो पाई थी। उधर बिजली गुल होने से बीएसएनएल का मोबाइल फोन सिग्नल भी ठप पड़ गया है।

पांगी घाटी में बीएसएनएल की ओर से धनाला, चलौली, पुर्थी तथा मिधल में टावर स्थापित किए गए हैं लेकिन बिजली गुल होते ही ये सफेद हाथी बन गए। बिजली गुल होने के कारण कार्यालयों सहित लोगों के दैनिक कार्य भी बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। लोगों का कहना है कि पांगी घाटी में हर बार बर्फबारी होने के बाद यह समस्या खड़ी हो जाती है। यदि जल्द ही इसका स्थायी समाधान नहीं किया गया तो आने वाले समय में ये समस्याएं और भी विकराल रूप धारण कर लेंगी, जिससे लोगों का जीना दूभर हो जाएगा।

-----

बर्फबारी के बाद बिजली व्यवस्था ठप पड़ जाने के कारण सिग्नल व्यवस्था प्रभावित हुई है। मोबाइल टावर से सिग्नल की व्यवस्था बनाए रखने को लेकर जेनरेटर स्थापित किए गए हैं लेकिन तेल की समस्या के चलते इन्हें नहीं चलाया जा सकता है। जैसे ही बिजली बहाल होती है वैसे ही सिग्नल भी सुचारू रूप से आ जाएगा।

-रानू, कनिष्ठ अभियंता, बीएसएनएल पांगी।

------

पांगी घाटी के साच व किलाड़ स्थित पावर हाउस में मशीनरी में खराबी आने के कारण बिजली व्यवस्था प्रभावित हुई है। मशीनरी को दुरुस्त करने का कार्य किया जा रहा है। जल्द से जल्द मशीनरी को दुरुस्त करके बिजली व्यवस्था को बहाल कर दिया जाएगा।

-शिव कुमार, सहायक अभियंता विद्युत बोर्ड पांगी।

--------

बिजली व मोबाइल सेवा को जल्द से जल्द सुचारू करने के संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अन्य विभागों को भी व्यवस्थाएं बनाए रखने को कहा गया है, ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

-सुखदेव राणा, आवासीय आयुक्त पांगी।

chat bot
आपका साथी