नो मास्क-नो सर्विस से संक्रमण रोकने का प्रयास

जिला चंबा में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से सबक सीखते हुए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:11 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:11 PM (IST)
नो मास्क-नो सर्विस से संक्रमण रोकने का प्रयास
नो मास्क-नो सर्विस से संक्रमण रोकने का प्रयास

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से सबक सीखते हुए प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियां पुख्ता करना शुरू कर दी हैं। प्रशासन द्वारा जिला में दुकानों सहित विभिन्न स्थानों पर नो मास्क-नो सर्विस के आदेश जारी किए गए हैं। इससे कोरोना संक्रमण रोकने का प्रयास किया जा रहा है।

परिवहन विभाग ने बसों व टैक्सियों में भी नो मास्क-नो सर्विस का प्रविधान किया है। कोरोना से बचाव के लिए अस्पतालों में संसाधन जुटाए जा रहे हैं। अस्पतालों में व्यवस्थाओं को पुख्ता किया जा रहा है। बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के साथ सभी मूलभूत सुविधाएं जुटाई जा रही हैं ताकि तीसरी लहर आने पर किसी तरह की समस्या न हो। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण की सही स्थिति का पता लगाने के लिए हर दिन सैंपल लेकर उनकी जांच करवाई जा रही है। वहीं, अस्पताल में पहुंचने वाले उन लोगों के सैंपल लेकर जांच की जा रही है, जिनमें संक्रमण के लक्षण पाए जा रहे हैं। जिला में हर दिन करीब एक हजार कोरोना सैंपल लेकर उनकी जांच की जा रही है। कोविड वैक्सीन लगाने का कार्य भी लगातार जारी है। हर दिन 1500 से 2500 के बीच लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। अब तक करीब 3,02,618 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। वहीं, लोक संपर्क विभाग की ओर से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शारीरिक दूरी के नियम का पालन न करने के साथ मास्क पहनने से गुरेज करते दिख रहे हैं। ऐसे लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

----- कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारियों को पुख्ता किया जा रहा है। हर दिन लोगों की रैंडम सैंपलिग की जा रही है। कोविड वैक्सीनेशन का कार्य भी युद्धस्तर पर जारी है ताकि लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके।

डा. जालम भारद्वाज, जिला स्वास्थ्य अधिकारी चंबा।

------- कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। संबंधित विभाग को सैंपलिग व वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए कहा गया है। नो मास्क-नो सर्विस का प्रविधान भी किया गया है। स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी की जा रही है।

डीसी राणा, उपायुक्त, चंबा।

chat bot
आपका साथी