पर्यटकों की आमद से फिर गुलजार हुआ डलहौजी

संवाद सहयोगी डलहौजी पर्यटन नगरी डलहौजी पर्यटकों से गुलजार हो गई है। डलहौजी के साथ ल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:17 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:17 PM (IST)
पर्यटकों की आमद से फिर गुलजार हुआ डलहौजी
पर्यटकों की आमद से फिर गुलजार हुआ डलहौजी

संवाद सहयोगी, डलहौजी : पर्यटन नगरी डलहौजी पर्यटकों से गुलजार हो गई है। डलहौजी के साथ लगते पर्यटक स्थल खजियार, लक्कड़मंडी, कालाटोप, डैनकुंड व पंजपूला में भी पर्यटकों की खूब रौनक है। पर्यटन नगरी के होटलों में आक्युपेंसी दर में भी वीकेंड पर भारी उछाल आया है। शनिवार व रविवार को डलहौजी में छोटे बड़े होटलों में आक्युपेंसी दर औसतन 60 से 65 फीसद के बीच में रही।

शुक्रवार तक औसतन संख्या में ही पर्यटक डलहौजी पहुंच रहे थे। परंतु शनिवार से सैकड़ों पर्यटक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, नोएडा, राजस्थान व जम्मू से डलहौजी पहुंचे। पर्यटकों ने तलेरु बोटिग प्वाइंट पर जाकर भी बोटिग का खूब आनंद उठाया। हालांकि शनिवार व रविवार को डलहौजी पहुंचे पर्यटकों को शहर के बाजार बंद होने से निराशा भी हुई।

पर्यटकों ने डलहौजी की हसीन वादियों को निहारने व सर्दी फिजाओं में घूमने का आनंद तो उठाया। परंतु बाजार बंद होने के कारण पर्यटक शॉपिग नहीं कर पाए। शहर में सैकड़ों पर्यटकों के मौजूद होने के बावजूद कोरोना क‌र्फ्यू के चलते आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़ शेष दुकानें बंद होने से डलहौजी के व्यापारियों को भी नुकसान झेलना पड़ रहा है।

डलहौजी आने वाले पर्यटक सौंदर्य को निहारने के साथ बाजार में भी जमकर खरीदारी करते हैं। शनिवार व रविवार तो बाजार में पर्यटकों की रौनक रहने से व्यापारियों का कामकाज काफी अच्छा चलता है, परंतु कोरोना क‌र्फ्यू के चलते बाजार शनिवार व रविवार को बंद रहने से पर्यटकों व स्थानीय व्यापारियों को काफी निराशा हुई।

------------------

पुलिस ने भी बढ़ाई सख्ती

उधर डलहौजी शहर में काफी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने के चलते पुलिस अमला भी काफी सजग दिखाई दिया। पुलिस कर्मचारी पर्यटकों को कोरोना प्रोटोकाल की सख्ती से पालना करने के प्रति जागरूक कर रहे हैं। पर्यटन कारोबारियों की मानें ई-पास स्वीकृति की प्रक्रिया थोड़ी और ज्यादा सरल कर दिए जाने पर डलहौजी में आने वाले दिनों में भी काफी संख्या में पर्यटक पहुंचेंगे, जिससे कि पर्यटन कारोबार अच्छा चलेगा।

chat bot
आपका साथी