नेटवर्क न होने से डिपुओं में पास मशीनें बनी शोपीस

जिले के राशन डिपुओं में भले ही पास मशीनों के माध्यम से राशन देने की व्यवस्था की गई है लेकिन नेटवर्क न होने से कई स्थानों पर मशीनें शोपीस बनी हुई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:45 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:45 PM (IST)
नेटवर्क न होने से डिपुओं में पास मशीनें बनी शोपीस
नेटवर्क न होने से डिपुओं में पास मशीनें बनी शोपीस

संवाद सहयोगी, चंबा : जिले के राशन डिपुओं में भले ही पास मशीनों के माध्यम से राशन देने की व्यवस्था की गई है, लेकिन नेटवर्क न होने से कई मशीनें काम नहीं कर रही हैं। जिले में करीब 52 पास मशीनें इंटरनेट न होने से शोपीस बनी हुई हैं। उपमंडल भरमौर की 10, तीसा की छह, चंबा की दो सहित पांगी की 34 मशीनें भी इंटरनेट न होने से मशीनें काम नहीं कर रही हैं। यहां खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से पुरानी व्यवस्था यानी मेनुअल तरीके से उपभोक्ताओं को राशन मुहैया करवाया जा रहा है। जबसे हेल्पलाइन नंबर 1100 जारी किया गया है तब से जिले में डिपुओं से संबंधित करीब 48 शिकायतें विभाग को मिली हैं। इनमें से एक भी शिकायत पास मशीन के संबंध में नहीं आई है।

जिले के दूरदराज क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या अधिक है। जिन स्थानों पर अच्छा नेटवर्क हैं वहां से कोई शिकायत विभाग के पास नहीं पहुंची है। भरमौर, तीसा, चंबा व पांगी के दूरदराज क्षेत्रों में स्थित डिपुओं में नेटवर्क न होने से पास मशीनों का उपयोग नहीं हो रहा है। जब तक दूरदराज क्षेत्रों में नेटवर्क नहीं होगा तब तक पास मशीनों का उपयोग नहीं होगा।

जिले में राशन डिपो व उपभोक्ताओं की संख्या

जिले में 467 राशन के डिपो हैं। इनके माध्यम से पांच लाख 45 हजार उपभोक्ताओं को राशन दिया जाता है। डिपुओं में पास मशीनों के माध्यम से राशन देने की व्यवस्था की गई है, लेकिन अधिकतर स्थानों पर नेटवर्क न होने से इनका लाभ नहीं मिल रहा है।

-------

जिले के कई राशन डिपुओं में नेटवर्क की समस्या होने से पास मशीनें नहीं चल रही हैं। इसके बावजूद विभाग की ओर से उपभोक्ताओं को पुरानी व्यवस्था यानी मेनुअली राशन मुहैया करवाया जा रहा है।

-विजय हमलाल, जिला नियंत्रक, खाद्य आपूर्ति विभाग चंबा राशन के डिपुओं में पास मशीनें तो हैं लेकिन नेटवर्क न होने से कई स्थानों पर यह काम नहीं कर रही हैं। नेटवर्क की समस्या दूर होने से ही इनका इस्तेमाल हो सकता है।

-कैलाश चंद्र, निवासी चंबा डिपुओं में राशन आने पर इसका आवंटन शुरू हो जाता है। अभी तक राशन से संबंधित समस्या नहीं आई है। पास मशीनें चलाने के लिए नेटवर्क की व्यवस्था बेहतर बनानी होगी।

-जोगिद्र ठाकुर, निवासी चंबा भले ही राशन के डिपो में पास मशीनें हैं लेकिन नेटवर्क न होने से इनका कोई उपयोग नहीं हो रही है। इस कारण पुरानी व्यवस्था से ही उपभोक्ताओं को राशन दिया जा रहा है।

-अभिषेक कुमार, निवासी चंबा डिपो से राशन लेने के लिए आज तक किसी तरह की परेशानी नहीं आई है। नई व्यवस्था लागू करने से पहले यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि बाद में किसी तरह की दिक्कत न हो।

-विनय कुमार, निवासी चंबा

chat bot
आपका साथी