हलके में न लें सर्दी-जुकाम : भारती

मेडिकल कॉलेज चंबा के प्राचार्य डा. रमेश भारती ने बताया कि ने पिछल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 08:13 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 08:13 PM (IST)
हलके में न लें सर्दी-जुकाम : भारती
हलके में न लें सर्दी-जुकाम : भारती

जागरण संवाददाता, चंबा : मेडिकल कॉलेज चंबा के प्राचार्य डा. रमेश भारती ने बताया कि ने पिछले कुछ अरसे से जिला में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर एडवाइजरी जारी कर लोगों को खांसी, बुखार, गले में खराश एवं दर्द और सांस लेने में तकलीफ के लक्षणों को हल्के से न लेने को कहा है। इन लक्षणों के दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाएं व चिकित्सीय परामर्श हासिल करें।

उन्होंने कहा कि चंबा जिला में पिछले सवा माह के दौरान कोरोना पॉजिटिव मरीजों के ग्राफ में काफी इजाफा हुआ है। जिला में काफी लोग पूर्व में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले लोगों के संपर्क में आकर पॉजिटिव हुए हैं। ऐसे में अब लोगों को विशेष एहतियात बरतने की आवश्यकता है।

इसलिए यह जरूरी है कि किसी व्यक्ति में अगर कोई भी उपरोक्त असामान्य लक्षण आए तो चिकित्सक से सलाह अवश्य लें। जिला चंबा में अब तक कुल 62824 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इन सैंपलों में 2822 सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें 2648 लोग कोरोना स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं, जबकि 80 जिले के अलग-अलग कोविड केयर सेंटरों में चिकित्सीय निगरानी की अवधि काट रहे हैं। चंबा जिला में कोरोना के मरीजों के रिकवर होने की दर 93.83 फीसद है।

कोरोना महामारी से बचने के लिए हर व्यक्ति को अपनी आदतों और व्यवहार में बदलाव लाना होगा। लोगों को अपनी सुरक्षा स्वयं ही करनी होगी। उन्होंने लोगों से घर से निकलते समय चेहरे को मास्क से ढकने और समय-समय पर साबुन से हाथ धोने को कहा है। इसके अलावा शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा तभी हम इस बीमारी से अपने आप और परिवार को बचा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी