आनलाइन प्रार्थना सभा में जुड़ने लगे गांवों के बच्चे

संवाद सहयोगी चंबा कोरोना काल में सभी विद्यार्थी अपने-अपने घरों में बैठकर हर घर पाठशाल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 09:26 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 09:26 PM (IST)
आनलाइन प्रार्थना सभा में जुड़ने लगे गांवों के बच्चे
आनलाइन प्रार्थना सभा में जुड़ने लगे गांवों के बच्चे

संवाद सहयोगी, चंबा : कोरोना काल में सभी विद्यार्थी अपने-अपने घरों में बैठकर हर घर पाठशाला के माध्यम से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सरू चंबा के प्रशिक्षु भी आनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रखे हुए है। प्रशिक्षुओं में नेतृत्व, सहयोग जैसे नैतिक मूल्यों का विकास करने के लिए संस्थान की ओर से नई पहल की गई है।

संस्थान की ओर से आनलाइन प्रार्थना सभा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप अब कुछ गांव के बच्चों ने भी इस आनलाइन प्रार्थना सभा में अपनी रुचि दिखाना शुरू कर दिया है। वर्तमान समय में डाईट चंबा में वरिष्ठ व कनिष्ठ वर्ग की चार कक्षाएं चल रही हैं। चारों कक्षाओं के कक्षा प्रभारी डाक्टर कविता बिजलवान, बिम्मी सूर्या, डा. राशि जंदरोटिया एवं ओंकार वर्मा प्रार्थना सभा के आयोजन में सक्रिय योगदान देते हैं। कक्षा प्रतिनिधि इसका हर दिन संचालन करते हैं। जैसे-जैसे प्रार्थना सभा में प्रशिक्षुओं की सहभागिता बढ़ी तो इसी कड़ी में एक नया आयाम जोड़ते हुए अपने गांव के बच्चों को जोड़ने की पहल भी शुरू कर दी गई है। बच्चों ने इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना शुरू कर दिया है।

कक्षा प्रतिनिधि राहुल देवल, संदीप कुमार, आशीष ठाकुर व अक्षत प्रार्थना सभा को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। यही नहीं आनलाइन प्रार्थना सभा में बच्चे प्रार्थना, दोहे, आज का विचार, सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी, राष्ट्रगीत, राष्ट्रगान भी सुनाते हैं। चूंकि, वर्तमान समय में योग सप्ताह चल रहा है। इस कड़ी में अब बच्चों ने योगासन करके दिखाना भी शुरू किया है। उधर, डाईट के प्रधानाचार्य राजेश शर्मा ने बताया कि प्रार्थनासभा सहित अन्य गतिविधियां बच्चों के मानसिक विकास के साथ-साथ उनमें बेहतर इंसान बनने की क्षमता का पैदा करते हैं। प्रधानाचार्य ने सभी बीआरसी से आग्रह किया है कि वे भी अपने-अपने खंडों में इस तरह के प्रयोग कर सकते हैं, जिससे बच्चों को इस कोरोना काल में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिलता रहे।

chat bot
आपका साथी