सीकरीधार में सीमेंट कारखाना मंजूर नहीं

दैनिक जागरण ने मंगलवार को पुखरी में आईये प्रधान जी कार्यक्रम का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Apr 2018 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 18 Apr 2018 03:00 AM (IST)
सीकरीधार में सीमेंट कारखाना मंजूर नहीं
सीकरीधार में सीमेंट कारखाना मंजूर नहीं

केहर ¨सह, पुखरी

पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा कि सीकरीधार में किसी भी सूरत में सीमेंट कारखाना नहीं खुलना चाहिए। यदि यहां पर सीमेंट कारखाना खोला जाता है तो पर्यावरण को नुकसान होगा। साथ ही लोगों को दिक्कतों का का सामना करना पड़ेगा।

दैनिक जागरण द्वारा मंगलवार को पंचायत पुखरी में आयोजित आइए प्रधान जी कार्यक्रम में पुखरी उपतहसील के तहत आने वाली 14 पंचायतों के जनप्रतिनिधियों ने उक्त मुद्दे को उठाया। इसमें नायब तहसीलदार पुखरी लक्ष्मण ¨सह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान पंचायत प्रतिनिधियों ने बीपीएल सर्वेक्षण पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि यदि ग्रामसभा में बीपीएल परिवारों का चयन किया जाना था तो सर्वेक्षण क्यों करवाया गया था। पंचायत प्रधान को बीपीएल सूची में लोगों को शामिल करने का अधिकार दिया जाए। पंचायतों में सार्वजनिक शौचालय बनवाने के लिए सरकार द्वारा राशि उपलब्ध करवाई गई है। इसके उपरांत पंचायतों द्वारा शौचालयों का निर्माण करवा दिया गया, लेकिन शौचालयों के रखरखाव के लिए बजट का कोई प्रावधान नहीं है। इस कारण शौचालयों को बंद रखना पड़ रहा है। प्रशासन द्वारा पंचायत को सीधे तौर पर बजट दिया जाए। वहीं चकलू-राजनगर में चलने वाली बसों की हालत पर भी ¨चता जाहिर की गई। संपर्क मार्गो को भी पक्का करने की मांग की है। इसके अतिरिक्त पंचायत प्रतिनिधियों ने विभिन्न की गई बातचीत के पेश हैं मुख्य अंश..

-----------------

यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम में अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ इकाई सलूणी के अध्यक्ष संजीव कुमार, डॉ. मनोज ठाकुर, पटवारी सुशील कुमार, आरओ तरुण कुमार, वनरक्षक हर्ष जसरोटिया, बीओ नीरज गुप्ता, व्यापार मंडल पुखरी अध्यक्ष संजीव वर्मा, रामलीला क्लब अध्यक्ष निहाल चंद अत्री, कानूनगो आयूब मोहम्मद, वरिष्ठ नागरिक धर्मपाल अत्री, पुखरी पंचायत प्रधान गोपाल ठाकुर व उपप्रधान प्रवीण ठाकुर मौजूद रहे।

------------

मीडिया, पंचायत प्रतिनधियों व प्रशासन का आपसी तालमेल होना जरूरी है। यदि सभी का आपस में तालमेल होगा, तभी जाकर विकास कार्यों को गति मिलेगी। दैनिक जागरण द्वारा आयोजित कार्यक्रम बेहतरीन है।

-लक्ष्मण ¨सह, नायब तहसीलदार, पुखरी।

------

पंचायतों में गांव के विकास की रूपरेखा तैयार की जाती है, उसी के अनुसार कार्य किया जाता है। सभी लोगों को पंचायतों का कोरम पूरा करने के लिए सहयोग देना चाहिए। मीडिया को व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए लोगों के साथ मिलकर और प्रयास करने होंगे।

-संजीव कुमार, अध्यक्ष, अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ, सलूणी।

-------------

उपतहसील के तहत विभिन्न पंचायतों में पेयजल संकट है। इस कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। समस्या का जल्द समाधान किया जाए।

-संजीव कुमार, बीडीसी उपाध्यक्ष।

-----------

पंचायतों में जो सार्वजनिक शौचालय बनाए गए हैं, उनमें पानी की व्यवस्था करने के लिए अतिरिक्त बजट मुहैया करवाए जाए ताकि इन्हें सही तौर पर इस्तेमाल में लाया जा सके।

-कैलाश चंद, प्रधान, पंचायत रूपनी।

------------

संपर्क मार्गो को जल्द पक्का किया जाए, क्योंकि मार्गो के पक्का न होने के कारण वाहन चालकों व राहगीरों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए इनकी जल्द मरम्मत हो।

-जर्म ¨सह, प्रधान, पंचायत दुलाहर।

-----------

उपतहसील के दायरे में आने वाली पंचायतों में पानी की कमी को जल्द से जल्द दूर किया जाए। पिछले काफी समय से समस्या का निदान नहीं हो पाया है।

-भीलो राम, प्रधान, पंचायत कंदला।

-----------

गांव में कूड़ा निष्पादन को लेकर सरकार व प्रशासन को विशेष प्रावधान करने चाहिए, ताकि लोगों को खुले में कूड़ा फेंकने के लिए मजबूर न होना पड़े। कूड़े का सही निष्पादन होगा तो पर्यावरण स्वच्छ रहेगा।

चंपा देवी, प्रधान, पंचायत कियाणी।

-------

पुखरी को उपतहसील का दर्जा दिया गया है। यहां पर प्रतिदिन हजारों लोगों की आवाजाही होती है, लेकिन एटीएम नहीं है। यहां पर एटीएम स्थापित करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

-अंजू देवी, प्रधान, पंचायत टिकरी।

----------

गांव में व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के लिए सरकार व प्रशासन को कदम उठाने की जरूरत है। लोगों को जागरूक करने की भी जरूरत है।

-चंपा देवी, प्रधान, पंचायत झुलाड़ा।

-----------

लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विभिन्न कार्य करने की जरूरत है। लोगों को भी विकास कार्यों के प्रति जागरूक होना चाहिए। कोरम पूरा हो तो विकास कार्यो में तेजी आएगी।

-सुरजीत ¨सह, उपप्रधान, कियाणी पंचायत।

-----------

पुखरी बाजार में जल्द से जल्द पार्किंग की व्यवस्था की जाए क्योंकि पार्किंग न होने के कारण यहां पर हर समय जाम लगा रहता है।

-प्रवीण कुमार, उपप्रधान, पुखरी पंचायत।

----------

सड़कों को बेहतर बनाया जाए, ताकि वाहन चालकों व लोगों को दिक्कत का सामना न करना पड़े। अगर सड़कों की हालत सही होगी तो हादसों में भी कमी आएगी।

-संजीव कुमार, उपप्रधान, पंचायत प्राहनवी।

---------

पुखरी बाजार में कूड़े-कचरे की समस्या का समाधान किया जाना जरूरी है। प्रशासन को इसमें मदद करने की जरूरत है, ताकि खुले में कूड़ा न फेंका जा सके।

-संजीव वर्मा, प्रधान, व्यापार मंडल, पुखरी।

------

पुखरी पंचायत सहित अन्य सभी पंचायतों में व्यवस्थाएं बेहतर होनी चाहिए। ग्रामीणों की पेयजल की किल्लत न पेश आए। इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

-दिनेश कुमार, निवासी पुखरी।

chat bot
आपका साथी