कोहरे में वाहन चलाते समय इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

सावधानी का पालन करते हुए वाहन चलाने के साथ ही साथ घर से निकलने से पहले की गई तैयारी कोहरे से होने वाली दुर्घटना रोक सकती है।

By Edited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 10:46 AM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 10:46 AM (IST)
कोहरे में वाहन चलाते समय इन बातों का हमेशा रखें ध्यान
कोहरे में वाहन चलाते समय इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

चंबा, जेएनएन। यातायात प्रभारी (पुलिस) चंबा राकेश कुमार का कहना है कि सावधानी ही बचाव है। यातायात नियमों के पालन व स्पीड लिमिट में वाहन चलाकर हम काफी हद तक हादसों को रोक सकते हैं। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कोहरा वाहन चालकों को परेशान करने लगता है। गाड़ी चलाते समय हर किसी के लिए सावधानी बरतना आवश्यक होता है।

यातायात प्रभारी राकेश कुमार सोमवार को दैनिक जागरण के कार्यक्रम सड़क सुरक्षा अभियान 'जान है तो जहान' के तहत स्थानीय बस अड्डा पर वाहन चालकों को जागरूक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि घने कोहरे में रात के समय वाहन की गति धीमी रखें। कोहरे में गाड़ी चलाते समय आगे चल रहे वाहन को ओवरटेक करने से यथासंभव बचें। पार्किग लाइट जलाकर गाड़ी चलना सुरक्षित रहता है। अगर हाईवे पर ड्राइव कर रहे हैं तो कोशिश करें कि डिवाइडर के बगल से ही गाड़ी चलाएं।

अगर सामान्य सड़क पर गाड़ी चला रहे हैं तो आगे चलने वाले वाहन के पीछे चलें और निश्चित दूरी बनाए रखें। साथ ही कोहरे में वाहन लेकर निकलने से पहले की गई तैयारी से भी हादसा टाला जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने वाहन चालकों को अन्य दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि वाहनों को पार्किग स्थल पर ही खड़ा करें। बेतरतीब वाहन न लगाएं, क्योंकि इससे यातायात जाम तथा दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है।

इन पहलुओं पर भी किया जागरूक

यातायात प्रभारी राकेश कुमार ने कहा कि कोहरे में निकलने से पहले गाड़ी की हेड लाइट्स चेक कर लें। हेड लाइट में हमेशा उम्दा किस्म के बल्ब का इस्तेमाल करें। गाड़ी चलाते समय हेड लाइट लो बीम पर ही रखें। इसके साथ ही कोहरे में निकलना हो तो गाड़ी को फॉग के लिहाज से अपडेट करना आवश्यक है। इसके लिए सबसे जरूरी है फॉग लैंप की मदद से हेड लाइट्स के मुकाबले ज्यादा अच्छी तरह से और दूर तक देख सकते हैं। साथ ही गाड़ी के आगे-पीछे रेडियम स्टीकर लगाकर भी कोहरे में हादसे से बचा जा सकता है। वाहनों में लगाने के लिए बाजार में काफी कम कीमत पर बेहतर किस्म के रेडियम स्टीकर उपलब्ध हैं।

कोहरे में निकलने से पहले गाड़ी के हॉर्न की करें जांच

कोहरे में निकलने से पहले गाड़ी का हॉर्न जरूर जांच लें। घने कोहरे में चलते समय हेड लाइट्स से दूर तक नहीं दिखाई देता है, लेकिन हॉर्न बजाने से आगे-पीछे चलने वाले वाहनों के चालकों को आपकी गाड़ी की मौजूदगी का पता चल जाता है। निर्धारित गति सीमा में ही वाहन चलाएं, ब्लिंक करने वाली लाइटों का इस्तेमाल करें, ये लाइट दूर से दिखाई देती हैं। सामने चल रही गाड़ी से सुरक्षित दूरी बनाकर ही चलें, गाड़ी चलाते समय शीशे को वाइपर से साफ करते रहें, सड़क पर चलते समय गाड़ी की बैकलाइट जरूर जलाएं। गाड़ी चलाते समय ऐसा बिल्कुल न करें कभी भी सड़क के बीच में गाड़ी न रोकें।

बैक लाइट खराब हो तो गाड़ी न चलाएं

गाड़ी में खराबी आने पर उसे सड़क से हटाकर ही खड़ी करें कार के शीशे पर कोहरा न जमा होने दें घने कोहरे में काले रंग की गाड़ी लेकर सड़क पर निकलने से बचें। दैनिक जागरण द्वारा वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए यह एक अच्छा प्रयास है। सोमवार को अभियान के तहत नए बस अड्डे में वाहन चालकों को जागरूक किया गया है। साथ ही उन्हें सर्दी के मौसम में सावधानियां बरतने को भी कहा गया है। राकेश कुमार, यातायात प्रभारी (पुलिस) चंबा।

chat bot
आपका साथी