साहो में दुग्ध कूलर छह माह बाद भी नहीं हुआ शुरू

साहो में वनबंधु योजना के तहत दूध स्टोर करने सहित ठंडा रखने वाले यंत्र को स्थापित किए गए भले ही छह माह का समय बीत चुका है। लेकिन, इसे अभी तक इस्तेमाल में नहीं लाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 10:13 AM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 10:13 AM (IST)
साहो में दुग्ध कूलर छह माह बाद भी नहीं हुआ शुरू
साहो में दुग्ध कूलर छह माह बाद भी नहीं हुआ शुरू

गुहार

- ग्रामीणों ने प्रशासन से की कूलर को शुरू करने की मांग

- लोगों को दूध बेचने के लिए चंबा पहुंचने की नहीं पड़ेगी जरूरत

संवाद सहयोगी, साहो : वनबंधु योजना के तहत दूध को स्टोर करने सहित ठंडा रखने वाले यंत्र को स्थापित किए हुए भले ही साहो में छह माह का समय बीत चुका है, लेकिन इसे अभी तक इस्तेमाल में नहीं लाया गया है। ऐसे में इसके स्थापित करने का कोई भी लाभ पशुपालकों को नहीं मिल पा रहा है। करीब छह माह पूर्व उक्त यंत्र को साहो में स्थापित किया गया था। जब यहां पर यंत्र स्थापित किया गया था तो पशुपालकों को उम्मीद जगी थी कि जल्द ही उन्हें इसका लाभ मिलेगा। लेकिन छह माह का समय बीतने पर भी अभी तक कूलर को चालू नहीं किया गया है। ऐसे में स्थानीय पशुपालकों को महज निराशा ही हाथ लग रही है। पशुपालकों का कहना है दूध को स्टोर व ठंडा रखने के लिए कूलर के स्थापित किए जाने का वे स्वागत करते हैं, क्योंकि इसके स्थापित होने से यहां के पशुपालकों की ¨चता कम हो जाएगी। लेकिन, वर्तमान में ¨चता इसलिए बढ़ी हुई है, क्योंकि इसे अभी तक चालू नहीं किया गया है। ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग की है कि उक्त कूलर को जल्द चालू किया जाए, ताकि उन्हें पेश आ रही दिक्कत का समाधान हो सके। इसके चालू होने के बाद पशुपालकों को दूध को एकदम से बेचने के लिए कई किलोमीटर का सफर कर चंबा पहुंचने की जरूरत नहीं रहेगी। बल्कि, उन्हें इसे यहां पर स्टोर करने की सुविधा मिलेगी। कूलर को जल्द शुरू करवाने के संबंध में बीडीओ चंबा को निर्देश दिए गए हैं। उन्हें निर्देश दिए हैं कि 25 नवंबर तक कमेटी गठित कर इसे शुरू करवाया जाए, ताकि साहो क्षेत्र के पशुपालकों को इसका लाभ मिलना सुनिश्चित हो सके।

हरिकेश मीणा, उपायुक्त चंबा। साहो में दूध का काफी अधिक उत्पादन होता है। इसको देखते हुए यहां पर दुग्ध यंत्र स्थापित करना एक बेहतर प्रयास है। लेकिन, स्थापित करने के बाद इसे चालू नहीं किया जा रहा है, जिससे इसका लाभ अभी तक नहीं मिला है।

धर्म चंद, निवासी साहो। उक्त दुग्ध यंत्र को जल्द शुरू करवाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि यहां के सैकड़ों किसानों को इसका लाभ मिल सके। एक बार दुग्ध यंत्र शुरू होने के बाद पशुपालकों को काफी लाभ मिलने वाला है।

साहब ¨सह, उपप्रधान साहो। पशुपालकों की समस्या का समाधान जल्द ही होने वाला है। प्रशासन द्वारा इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जितनी अधिक मात्रा में यहां पर दुग्ध उत्पादन होता है, उसको ध्यान में रखते हुए इसका काफी लाभ पशुपालकों को मिलने वाला है।

सत्या देवी, प्रधान ग्राम पंचायत साहो। यदि जल्द ही दुग्ध यंत्र शुरू किया जाता है तो पशुपालकों को पेश आ रही दिक्कत हल हो जाएगी। वर्तमान समय में पशुपालकों को दूध निकालने के बाद उसे एकदम से बेचने के लिए चंबा पहुंचना पड़ता है। इसके शुरू होने से राहत मिलेगी।

सुरेंद्र कुमार, पूर्व प्रधान साहो।

chat bot
आपका साथी