कोरोना वैक्सीनेशन के लिए करवाएं पंजीकरण

चंबा जिला में अब लक्षित वर्गो के लिए कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से उपलब्ध है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 06:43 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 06:43 AM (IST)
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए करवाएं पंजीकरण
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए करवाएं पंजीकरण

जागरण संवाददाता, चंबा : चंबा जिला में अब लक्षित वर्गो के लिए कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से उपलब्ध है। ऐसे में लोग कोरोना वैक्सीनेशन के महत्व को समझते हुए वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं। उपायुक्त डीसी राणा ने वीरवार को उपायुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित जिलास्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को यह वैक्सीन दी जाएगी यदि वे इसके लिए पूर्व पंजीकरण करेंगे तो न केवल उनके लिए सहूलियत होगी बल्कि वैक्सीनेशन के कार्य को अंजाम देने वाली टीमों के लिए भी आसानी रहेगी और वैक्सीनेशन का कार्य बिना किसी बाधा के समय पर संपन्न हो सकेगा।

बैठक के दौरान यह फैसला भी लिया गया कि जो व्यक्ति स्वयं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में असमर्थ रहेंगे उनके लिए जिले में हेल्पडेस्क स्थापित किए जाएंगे। जिला मुख्यालय पर चार हेल्पडेस्क होंगे जिनमें मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, मेडिकल कॉलेज अस्पताल रिसेप्शन काउंटर, जिला आयुर्वेद अस्पताल और नगर परिषद कार्यालय में शुरू किए जाने वाले हेल्पडेस्क शामिल हैं।

इसी तरह जिला के सभी सिविल अस्पतालों के अलावा नगर परिषद डलहौजी में भी हेल्प डेस्क काम करेंगे। खंडस्तरीय टास्क फोर्स की बैठकों का आयोजन किया जाए ताकि जमीन स्तर पर कार्यान्वित होने वाली रणनीति को अंतिम रूप दिया जा सके। हेल्पडेस्क काउंटर पर पंजीकरण की सेवा देने वाले कर्मियों को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाना सुनिश्चित बनाया जाए।

विभिन्न विभागों के फ्रंट लाइन वर्करों में होने वाली वैक्सीनेशन की दर कुछ क्षेत्रों में बहुत कम है जिसे बढ़ाना आवश्यक है। शेष सभी फ्रंटलाइन वर्कर वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं। उपायुक्त ने उम्मीद जताते हुए कहा कि जनजागरूकता और सभी के समन्वय से वैक्सीनेशन के इस लक्ष्य को चंबा जिला में हासिल किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजेश गुलेरी ने बताया कि पहली डोज के बाद यदि व्यक्ति अपरिहार्य परिस्थिति के चलते दूसरी डो•ा लेने के लिए तय स्थान पर मौजूद नहीं रह सकता तो वह ऑनलाइन अपने सेशन की तारीख और जगह को बदलवा भी सकता है। वैक्सीनेशन की पहली डोज की तारीख के बाद 28 दिन पूरे होने पर दूसरी डोज लगवानी प्रोटोकॉल के मुताबिक अत्यंत आवश्यक है।

15 अप्रैल तक वैक्सीनेशन के सभी सेशन आवंटित हो जाएंगे। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिले में चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर जानकारी दी। जिले में अब तक 94784 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। इनमें से 2982 मामले पॉजिटिव पाए गए। मौजूदा समय में जिले में केवल सात ही एक्टिव मामले हैं।

बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी डा. जालम भारद्वाज व खंड चिकित्सा अधिकारियों के अलावा उच्च शिक्षा उपनिदेशक देवेंद्र पाल, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह, जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. अनिल गर्ग, डलहौजी नगर परिषद अधिकारी राखी कौशल, उपजिला शिक्षा अधिकारी हितेंद्र कुमार और जिलास्तरीय टास्क फोर्स से जुड़े अन्य विभागीय अधिकारियों ने भी भाग लिया।

chat bot
आपका साथी