चंबा में 110 लोगों को दी कोरोना वैक्सीन

चंबा में पहले चरण में 128 में से 110 लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 07:24 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 07:24 AM (IST)
चंबा में 110 लोगों को दी कोरोना वैक्सीन
चंबा में 110 लोगों को दी कोरोना वैक्सीन

जागरण संवाददाता, चंबा : चंबा में पहले चरण में 128 में से 110 लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई। वैक्सीन देने के लिए मेडिकल कॉलेज चंबा और जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में कैंप लगाए गए। शुभारंभ उपायुक्त डीसी राणा ने किया। चंबा जिला में इस अभियान में सर्वप्रथम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों और आशा कार्यकत्र्ता सहित स्वास्थ्य सेवाओं में जुड़े अन्य कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन दी गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डाक्टर राजेश गुलेरी ने बताया कि जिला मे शनिवार को 110 लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई। जिले में वैक्सीनेशन के लिए पात्र लोगों की सूची तैयार कर ली गई है, जिनका अब तक कोविन एप में पंजीकरण किया जा चुका है जिसमें स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के साथ स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े अन्य कर्मचारियों को शामिल किया गया है। पहले चरण में चंबा जिला मे 3200 लोगों को कवर किया जाएगा।

बचे हुए लोगों को 18, 22, 23, 28 जनवरी व पहली फरवरी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी। इसके बाद जो लोग बच जाएंगे, उन्हें दूसरे चरण में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। विभाग की ओर से संस्थानों और स्टाफ की नियुक्ति कर दी गई है। वैक्सीन के लिए चयनित लोगों को डोज देने को लेकर मैसेज उनके मोबाइल फोन पर आ जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजेश गुलेरी ने स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की सराहना करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग में तैनात सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने कोरोना महामारी में अहम भूमिका अदा की है और इस समय भी वे वैक्सीन लगवाकर अपना अहम योगदान दे रहे हैं। ------------

दो बार दी जाएगी डोज

जिले में कोरोना वैक्सीन दो चरण में लोगों को दी जाएगी। इसके लिए प्रथम कोरोना योद्धा यानी स्वास्थ्य कर्मियों को चिह्नित किया गया है। नियमावली के अनुसार वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति को पहली डोज देने के बाद दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जाएगी। प्रथम चरण में चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी, हेल्थ वर्कर्स, आशा वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी।

-------

एक सप्ताह तक हमारा लक्ष्य रहेगा कि पहले चरण का वैक्सीनेशन पूरा कर लिया जाए। सभी वैक्सीन लगवाएं और किसी प्रकार की भ्रांति पर ध्यान न दें।

-डीसी राणा, उपायुक्त,चंबा।

----------

कोरोना पॉजिटिव लोग कब लें वैक्सीन

कोरोना पॉजिटिव लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जानी चाहिए या नहीं। दरअसल कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को कोरोना वैक्सीन दी सकती है, लेकिन कोरोना संक्रमण के दौरान किसी भी व्यक्ति को वैक्सीन नहीं दी जानी चाहिए। संक्रमण से पूरी तरह ठीक होने के बाद ही वैक्सीन दी जानी चाहिए। इसके अलावा जिन्हें भी कोई मेडिकल कंडीशन हैं वे लोग भी वैक्सीन लगाने से पहले डाक्टरों से जरूर सलाह करें।

chat bot
आपका साथी