घर के नजदीक मिलेंगी जमीन कागजात सहित बैंकिग सुविधाएं

डजिटलाइजेशन के दौर में सरकारी दफ्तर से लेकर शॉपिग तक सभी कार्य घर से ही निपट रहे हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्र अभी भी इस सुविधा से वंचित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 07:26 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 07:26 AM (IST)
घर के नजदीक मिलेंगी जमीन कागजात सहित बैंकिग सुविधाएं
घर के नजदीक मिलेंगी जमीन कागजात सहित बैंकिग सुविधाएं

संवाद सहयोगी, चंबा : डिजिटलाइजेशन के दौर में सरकारी दफ्तर से लेकर शॉपिग तक सभी कार्य घर से ही निपट रहे हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्र अभी भी इस सुविधा से वंचित हैं। ग्रामीण क्षेत्रों को डिजिटल टच देने के लिए सरकार ने हर पंचायत में सामन्य सेवा केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार ने बजट में इसके लिए विशेष व्यवस्था की है। कॉमन सर्विस सेंटर में जमीन कागजात से लेकर बैंकिग तक के सभी कार्य घर के नजदीक हो सकेंगे। साथ ही ग्रामीण युवाओं को रोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे।

राशन कार्ड, जमीन के कागजात, आधार कार्ड जैसे कई बुनियादी डाक्यूमेंट बनाने के लिए आम आदमी को कभी ब्लॉक कार्यालय तो कभी तहसील तक दौड़-धूप करनी पड़ती है लेकिन कॉमन सर्विस सेंटर खुलने से कार्यालयों में होने वाले सभी कार्य पंचायत में ही हो सकेंगे। इसके अलावा यहां पर आप सरकारी योजनाओं से जुड़े फार्म, नौकरी के फार्म आदि भी ऑनलाइन भर सकेंगे।

---------

घर के नजदीक ही मिलेगी बैंकिग सुविधाएं

अब ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी कॉमन सर्विस सेंटर में सरकारी और गैर सरकारी सुविधाओं का ऑनलाइन लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि के लिए अप्लाई करना, सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन ऑनलाइन, बिल पेमेंट, नौकरी संबंधित ऑनलाइन फार्म भरना, इंटरनेट बैंकिग की सुविधाओं के साथ इंटरनेट पर उपलब्ध कई अन्य सुविधाओं का लाभ भी लोग घर के नजदीक बने कॉमन सर्विस सेंटर में ही उठा सकेंगे।

---------------------------

सरकार की ओर से पंचायतस्तर पर कॉमन सर्विस (सीएससी) सेंटर खोलने का निर्णय दुर्गम क्षेत्रों के लोगों के हित में लिया अहम निर्णय है। कॉमन सर्विस सेंटर खुलने से कार्यालयों में होने वाले सभी कार्य पंचायत में ही हो सकेंगे। ऐसे में लोगों को दफ्तरों के चक्कर काटने से छुटकारा मिलेगा।

-मनोज कुमार, जिला परिषद सदस्य करियां वार्ड।

----------------------------------

पंचायतस्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर खोलना सरकार की ओर से डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। लोग कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर सरकारी और गैर सरकारी सुविधाओं का ऑनलाइन लाभ ले सकेंगे।

-पवन कुमार, प्रधान सराहन पंचायत।

chat bot
आपका साथी