पांच माह बाद कालेजों में फिर लौटेगी रौनक

संवाद सहयोगी चंबा वैश्विक कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण पांच माह से बंद कालेज

By JagranEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 04:09 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 04:09 PM (IST)
पांच माह बाद कालेजों में फिर लौटेगी रौनक
पांच माह बाद कालेजों में फिर लौटेगी रौनक

संवाद सहयोगी, चंबा : वैश्विक कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण पांच माह से बंद कालेजों में पहली सितंबर से फिर रौनक लौटेगी। चंबा जिला के सभी कालेजों में सरकार की बनाई व्यवस्था व दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए पढ़ाई शुरू हो जाएगी। एसओपी का पालन करते कालेजों ने सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली हैं।

कालेज प्रबंधन चंबा ने कैंपस, क्लास रूम सहित पूरे भवन को सैनिटाइज करवा दिया है। खास बात यह है कि कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए एडमिशन प्रक्रिया संपन्न हो गई है। ऐसे में प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले छात्रों में कालेज शुरू होने को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

बिना मास्क नहीं मिलेगा प्रवेश, गेट पर होगी थर्मल स्कैनिग

कालेज में सभी छात्रों को सही ढंग से मास्क पहन कर आना होगा। बिना मास्क किसी भी छात्र को गेट के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। गेट पर थर्मल स्कैनिग व हैंड सैनिटाइजर के बाद भी छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। कक्षाओं में भी शारीरिक नियमों का पूरा पालन किया जाएगा। इसके लिए एक डेस्क पर एक या फिर जिस डेस्क पर तीन छात्र आते हैं, उस पर दो छात्र ही बिठाए जाएंगे। कालेज कैंपस में छात्रों को ज्यादा संख्या में एकत्रित होने की अनुमति नहीं रहेगी। जुकाम व बुखार वाले छात्रों को कालेज न आने की सलाह दी गई है।

सप्ताह में क्लास वाइज दो-दो दिन बुलाए छात्र

डिग्री कॉलेज चंबा में क्लास वाइज सप्ताह में दो-दो दिन ही छात्रों को बुलाया गया है। सोमवार व मंगलवार को प्रथम, बुधवार व वीरवार को द्वितीय वहीं शुक्रवार व शनिवार को अंतिम वर्ष के छात्रों को कालेज बुलाया गया है। कालेज प्रबंधन ने सरकार की ओर से कोरोना को लेकर जारी एसओपी के तहत सभी तरह की व्यवस्थाएं की है। सभी छात्रों को कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए हैं।

चंबा कालेज में 4500 छात्रों ने लिया है दाखिला

शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए डिग्री कॉलेज चंबा में कुल 4500 छात्रों ने दाखिला लिया है। इसमें से करीब 1600 छात्रों ने प्रथम वर्ष में दाखिला लिया है। 31 अगस्त तक फीस जमा होने के बाद इन छात्रों की दाखिला प्रक्रिया पूर्ण हो गई है। जो छात्र निर्धारित तारीख तक फीस जमा नहीं करवा पाए, उन्हें दिन के हिसाब से लेट फीस के अलग से चार्ज अदा करने होंगे।

-------------------

पहली सितंबर से कालेज में नियमित कक्षाएं लगेंगी। कालेज प्रबंधन ने पूरे भवन को सैनिटाइज करवा दिया है। बिना मास्क के छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। थर्मल स्कैनिग व हैंड सैनिटाइज के बाद ही छात्रों को गेट के अंदर प्रवेश मिलेगा। छात्र कोरोना नियमों का पालन करें।

डा. शिव दयाल शर्मा, प्राचार्य डिग्री कॉलेज चंबा

chat bot
आपका साथी