हरियाली लाने के लिए चलाया अभियान

संवाद सहयोगी चुवाड़ी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रायपुर में स्वच्छता पखवाड़ा दिवस धूम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:59 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:59 PM (IST)
हरियाली लाने के लिए चलाया अभियान
हरियाली लाने के लिए चलाया अभियान

संवाद सहयोगी, चुवाड़ी : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रायपुर में स्वच्छता पखवाड़ा दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान स्कूल परिसर का सुंदरीकरण किया गया। स्वच्छता पखवाड़ा प्रधानाचार्य राज कुमारी, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी चंद्र मोहन पठानिया, अंजली चौहान की देखरेख में हुआ। इसमें स्कूल के एनएसएस स्वयंसेवियों ने हिस्सा लिया।

इस दौरान प्रधानाचार्य ने बच्चों को जागरूक करते हुए स्वच्छता का महत्व समझाया। उन्होंने कहा कि लोगों को अपने घरों की साफ-सफाई रखने के साथ ही आसपास के क्षेत्रों को भी साफ रखना चाहिए, ताकि किसी तरह की गंदगी न फैले। यदि किसी स्थान पर गंदगी है तो उसे तुरंत मिलकर साफ कर देना चाहिए। ऐसा करने पर गंदगी से फैलने वाली बीमारियों को रोका जा सकेगा।

वहीं, राजकीय उच्च विद्यालय बाही का बाग की ओर से चक्की ईको क्लब के माध्यम से एक पेड़ मेरे स्कूल के नाम कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे गए। इस दौरान स्कूल के कार्यवाहक प्रभारी संजय महाजन ने बच्चों व स्टाफ को पौधारोपण का महत्व समझाया। उन्होंने कहा कि पौधारोपण सभी व्यक्तियों को करना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा रोपकर पर्यावरण को बेहतर बनाए रखने के लिए अपना योगदान दे सकता है। यदि कोई व्यक्ति एक से अधिक पौधे रोपना चाहता है तो वह अधिक पौधे भी रोप सकता है। लेकिन, पौधारोपण के बाद इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि जो पौधे रोपे गए हैं, उनकी सुरक्षा का जिम्मा भी उठाया जाए। तभी पौधे पेड़ बनेंगे। उन्होंने कहा कि हर बार पौधारोपण अभियान चलाया जाता है। इस दौरान लोगों द्वारा जमकर पौधारोपण किया जाता है। पौधे पेड़ बनकर जहां जीवों को छाया देते हैं। वहीं, इनके कई अन्य लाभ भी हैं। पौधारोपण अभियान में सरवन, कुमार, जीवन सिंह, सरिता देवी, वीना देवी, धारो राम, नेहा, पायल, सिया, पूर्णिमा, प्रीती, अमित, रवि, विक्रम तथा विशाल ने अपनी योगदान दिया। भराड़ी स्कूल परिसर में रोपे 50 पौधे

संवाद सहयोगी, चंबा। राजकीय उच्च विद्यालय भराड़ी में पौधारोपण अभियान चलाया गया। इस अभियान में स्कूल परिसर और आसपास करीब 50 पौधे लगाए गए। इस अभियान में स्कूल प्रभारी रंजना देवी और अन्य शिक्षक भी शामिल रहे। अभियान में दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पौधारोपण के लाभ और पर्यावरण संरक्षण के बारे में जानकारी दी गई।

chat bot
आपका साथी