हथेली युवक मंडल ने आयल पंचायत में सफाई अभियान चलाया

जिला चंबा की ग्राम पंचायत आयल में स्वच्छता अभियान चलाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 04:15 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 04:15 AM (IST)
हथेली युवक मंडल ने आयल पंचायत में सफाई अभियान चलाया
हथेली युवक मंडल ने आयल पंचायत में सफाई अभियान चलाया

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा की ग्राम पंचायत आयल में स्वच्छता अभियान चलाया गया। युवाओं ने गलियों व हथेली मंदिर परिसर के आसपास की सफाई की। साथ ही लोगों को स्वच्छता के बारे में बताया।

हथेली युवक मंडल के प्रधान भाग सिंह ने स्वच्छता के बारे में लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि खुले में शौच न करें। क्योंकि ऐसा करने से गंदगी फैलती है जिससे बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ जाता है। ग्रामीण क्षेत्र को साफ व स्वच्छ बनाने के लिए सभी लोगों को आगे आने की जरूरत है।

ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस और तरल अपशिष्ट पदार्थ प्रबंधन की गतिविधियों के माध्यम से स्वच्छता के स्तर में वृद्धि होगी और गांव को खुले में शौचमुक्त बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आयल पंचायत के जितने भी गांव हैं, उनमें साफ-सफाई की मुहिम चलाएंगे ताकि लोग स्वच्छता के बारे में जागरूक हो सकें। लोगों से अपील की कि जब भी डिब्बा बंद या फिर पैकेट में भरी कोई चीज खाएं तो उसके बाद खाली पैकेट यहां-वहां खुले में न फेंके। ऐसा करने से गंदगी बढ़ती है, जोकि सही नहीं है। इसके साथ ही लोगों को सप्ताह के एक दिन अपने घरों के आसपास मिलजुल कर सफाई अभियान भी चलाना चाहिए, ताकि स्वच्छता को लेकर किसी भी तरह की कोई ढील न रहे।

यदि सभी लोग पूरी ईमानदारी के साथ स्वच्छता अभियान में अपना योगदान देते हैं तो आने वाले समय में जिला चंबा में गंदगी का नामोनिशान नहीं रहेगा। इसमें सभी लोगों को कार्य करने की जरूरत है। इस अवसर पर ग्राम पंचायत आयल के उपप्रधान धर्म सिंह, वार्ड सदस्य अनीता देवी, हथेली युवक मंडल के प्रधान भाग सिंह, सचिव बलदेव, प्रेम सिंह, रविंद्र राणा, शेर सिंह, राजू, ज्ञान चंद, सुभाष, कर्म चंद, गीता देवी तथा शांति देवी मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी