बाल मजदूरी के खिलाफ चाइल्डलाइन को बताएं

संवाद सूत्र करियां चाइल्डलाइन ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत रजेरा में एक दिवसीय जागरूकता का

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 04:14 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 04:14 PM (IST)
बाल मजदूरी के खिलाफ चाइल्डलाइन को बताएं
बाल मजदूरी के खिलाफ चाइल्डलाइन को बताएं

संवाद सूत्र, करियां : चाइल्डलाइन ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत रजेरा में एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में चाइल्डलाइन समन्वयक कपिल शर्मा ने लोगों को चाइल्डलाइन की नि:शुल्क फोन सेवा 1098 के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

लोगों को चाइल्डलाइन चंबा द्वारा जरूरतमंद बच्चों के लिए किए जा रहे विभिन्न कार्यो से भी अवगत करवाया गया। उनसे आह्वान किया कि बाल मजदूरी, बाल विवाह व बाल यौन शोषण के संबंध में चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर अवश्य सूचित करें। ग्रामीणों को यह भी बताया गया कि वे बच्चों के सर्वागीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं और उन्हें नशे की बुराई के बारे में अवगत करवाते रहें।

कार्यक्रम के दौरान चाइल्डलाइन टीम सदस्य ममता कुमारी, विक्की व काजू राम की ओर से ग्रामीणों को मास्क बांटे गए। टीम ने लोगों को 1098 के माध्यम से अनाथ, अ‌र्द्ध-अनाथ, स्कूल छोड़ चुके, घर से भागे हुए, मानसिक और शारीरिक रूप से अक्षम, शोषित, अति निर्धन, बाल-विवाह व बाल-मजदूरी से ग्रसित, छेड़छाड़ से पीड़ित व अन्य कारणों से शोषित बच्चों के लिए चाइल्डलाइन के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी प्रदान की। लोगों को बताया गया कि यदि किसी के द्वारा नाबालिग बच्चों को बहलाया-फुसलाया जाता है तो इसे किसी भी रूप में नजरअंदाज न किया जाए। नशामुक्ति अभियान, सुरक्षित स्पर्श तथा असुरक्षित स्पर्श के बारे में भी चर्चा की गई।

ग्रामीणों को कोविड-19 की गंभीरता के संबंध में जागरूक किया गया। उन्हें इस संबंध में सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करने का आह्वान किया गया। उन्होंने कहा कि यदि कोई अति निर्धन परिवार हो तथा जिसे कहीं मजदूरी न मिल रही हो या उसके परिवार के लिए खाने-पीने की समुचित व्यवस्था न हो तो इसकी सूचना भी चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर-1098 पर दी जा सकती है, ताकि छानबीन के बाद ऐसे परिवारों की मदद की जा सके। इस कार्यक्रम के दौरान लगभग 50 ग्रामीण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी