कोरोना को हराने के लिए नियमों का किया पालन

कोरोना को हराने के लिए नियमों का किया पालन

कोरोना के संकट से निपटने के लिए सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है।

Publish Date:Mon, 30 Nov 2020 04:17 AM (IST) Author: Jagran

संवाद सहयोगी, चंबा : कोरोना के संकट से निपटने के लिए सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है। सरकार व प्रशासन का चंबा के व्यापारी भी सहयोग कर रहे हैं। चंबा में जिला प्रशासन के आग्रह के चलते रविवार को व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखीं। इस दौरान सिर्फ सब्जी, दवा की दुकानें खुली रहीं।

चंबा में बीते दो सप्ताह से कोरोना संक्रमण की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस दौरान मृतकों का आंकड़ा भी 32 तक पहुंच गया है। ऐसे में जिला प्रशासन कोई भी खतरा मोल नहीं लेना चाहता है। एहतियात बरतते हुए रविवार को चंबा शहर को पूरी तरह से बंद रखा गया।

शहर के अलावा बस स्टैंड में भी दिनभर सन्नाटा पसरा रहा। इस दौरान जिला प्रशासन ने बाजार में शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए दुकानों के बाहर सर्किल बनाने का कार्य किया। रविवार को एचआरटीसी ने भी जिले में कुछ ही रूटों पर बसों को चलाया है। ऐसे में बस स्टैंड पर भी सन्नाटा पसरा रहा।

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए कम लोग ही घरों से निकल रहे हैं। अभी करीब 60 रूटों पर ही बसें चलाई जा रही हैं लेकिन रविवार को केवल कुछ ही रूटों पर बसों को चलाया गया।

बसों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तमाम उपाय अपनाए जा रहे हैं। दिन में दो बार बसों को सैनिटाइज किया जा रहा है। रविवार को जिला से बाहर लंबे व महत्वपूर्ण रूटों को भी निगम ने बंद रखा। राजधानी शिमला के लिए सुबह चार बजे तथा शाम चार बजे चलने वाली बस को बंद कर दिया गया।

----------------

संस्थाएं भी कर रहीं जागरूक

उधर दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सामाजिक संस्थाएं भी लगातार कार्य कर रही हैं। चंबा की प्रेरणा संस्था लगातार लोगों की मदद कर रही है। संस्था ने रविवार को सुलतानपुर में लोगों को कोरोना बचाव के जागरूक किया और अपील की कि ज्यादा भीड़भाड़ वाले इलाकों में न जाएं। यदि किसी को खांसी, जुकाम या बुखार है तो मास्क का प्रयोग जरूर करें और अपनी स्वास्थ्य जांच करवाएं। संस्था ने दुकानों के आगे शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए सर्किल बनाए। संस्था के अध्यक्ष दीपक भाटिया ने बताया कोरोना को केवल जागरूकता व सावधानियां बरतकर ही हराया जा सकता है। हाथ साबुन से धोएं व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। सभी लोग सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देश का पालन करें तथा कोई भी लापरवाही न बरतें। एक-दूसरे से हाथ न मिलाएं। अपने आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को भी कोरोना के प्रति जागरूक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.