अब विशेष पैकिग बाक्स में मिलेगी चंबा चप्पल

संवाद सहयोगी चंबा चंबा चप्पल अब आकर्षक पैकिंग बाक्स में बिकेगी। बाक्स पर चप्पल का ऐतिहासिक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 10:47 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 10:47 PM (IST)
अब विशेष पैकिग बाक्स में मिलेगी चंबा चप्पल
अब विशेष पैकिग बाक्स में मिलेगी चंबा चप्पल

संवाद सहयोगी, चंबा : चंबा चप्पल अब आकर्षक पैकिंग बाक्स में बिकेगी। बाक्स पर चप्पल का ऐतिहासिक और कलात्मक विवरण भी उपलब्ध करवाया गया है। शुक्रवार को उपायुक्त चंबा ने हस्तशिल्प उत्पाद चंबा चप्पल की पैकिंग को लेकर विशेष रूप से तैयार किए गए आकर्षक पैकिग बाक्स को चंबा आर्ट एंड क्राफ्ट प्रोमोशन सोसायटी के पदाधिकारियों को प्रदान किया।

इस इस दौरान उपायुक्त ने बताया कि चंबा की समृद्ध कला एवं संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना को तैयार किया गया है। जिले में चंबा रुमाल, मिनिएचर पेटिंग, मूर्तिकला, काष्ठ कला, चंबा चप्पल और चंबा थाल इत्यादि से संबंधित व्यवसाय में कई लोग अपना जीविकोपार्जन अर्जित करते हैं। इन शिल्पकारों और कलाकारों को और बेहतर व्यवस्था उपलब्ध करवाने के साथ इनकी आर्थिकी को भी संबल प्रदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी के तहत चंबा चप्पल के दस हजार पैकिंग बाक्स को तैयार करके चंबा आर्ट एंड क्राफ्ट प्रोमोशन सोसायटी को निश्शुल्क उपलब्ध करवाया गया है।

उपायुक्त ने नव सृजन चर्म हस्तशिल्प संघ चंबा को लेदर क्राफ्ट के लिए आवश्यक और सहायक उपकरणों की उपलब्धता को लेकर उपनिदेशक एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण को समय पर पर कार्यवाही के निर्देश दिए। जिले के प्रसिद्ध हस्तशिल्प उत्पाद चंबा थाल की पैकिग बाक्स तैयार करने को लेकर उपायुक्त ने चंबा आर्ट एंड क्राफ्ट प्रोमोशन सोसायटी के पदाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर उपनिदेशक एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण को पैकिग बाक्स के प्रारूप को तैयार करने को भी कहा। जिले के उच्च गुणवत्ता युक्त स्थानीय उत्पादों व उत्कृष्ट कलाकृतियों की फर्यटकों-कला प्रेमियों तक आसान पहुंच बनाने के लिए उपायुक्त ने डलहौजी में निर्माणाधीन प्रदर्शनी एवं विक्रय केंद्र को एमओयू के आधार पर चंबा आर्ट एंड क्राफ्ट प्रोमोशन सोसायटी के साथ संबंधित विभाग के अधिकारियों को जल्द प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश जारी किए। भलेई माता मंदिर परिसर में भी कलाकारों, शिल्पकारों, दस्तकारों के उत्कृष्ट उत्पादों को बिक्री के लिए बेहतर स्थान उपलब्ध करवाया जाएगा। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल , जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार ,परियोजना अधिकारी एवं उपनिदेशक जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण चंद्रवीर सहित चंबा आर्ट एंड क्राफ्ट प्रोमोशन सोसायटी के अध्यक्ष परीक्षित शर्मा, उपाध्यक्ष विशाल कायस्था व सचिव अंकित वर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी