अगर हेलमेट का स्ट्रेप खुला है तो चालान पक्का

संवाद सहयोगी चंबा चालान से बचने के लिए नहीं बल्कि जिंदगी के सुरक्षित सफर के लिए भी हेलमेट प

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:04 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:21 PM (IST)
अगर हेलमेट का स्ट्रेप खुला है तो चालान पक्का
अगर हेलमेट का स्ट्रेप खुला है तो चालान पक्का

संवाद सहयोगी, चंबा : चालान से बचने के लिए नहीं, बल्कि जिंदगी के सुरक्षित सफर के लिए भी हेलमेट पहने। हेलमेट पहनने में बरती गई लापरवाही या जल्दबाजी आपके लिए महंगी साबित हो सकती है। चंबा में पुलिस ने हेलमेट का स्ट्रेप न बांधने पर भी चालान काटने की प्रक्रिया शुरू की है। ऐसे में दोपहिया चालकों को सावधानी और सुरक्षा दोनों का ही ध्यान रखना होगा। बहरहाल, सही ढंग से हेलमेट न पहने वालों के खिलाफ पुलिस ने सख्त रवैया अपनाया है। हेलमेट पहनने के साथ सभी तरह की कागजी औपचारिकताएं पूरी होने पर भी पुलिस की ओर से दोपहिया वाहन चालकों को चालान थमाए जा रहे हैं। गौर रहे कि सभी तरह की औपचारिकताएं व ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए सड़क पर जा रहे दोपहिया वाहन चालक भी समझ नहीं पा रहे हैं कि किस गलती व अवहेलना के लिए उनका चालान कटा है, लेकिन दोपहिया वाहन चालकों को यह चालान हेलमेट का स्ट्रेप न बांधने व सही ढंग से हेलमेट न पहनने पर भुगतना पड़ रहा है।

आपातकाल सहित जरूरी कार्य व ड्यूटी के लिए निकल रहे लोगों के घर से कुछ दूरी पर चालान कट रहे हैं, जिससे दोपहिया वाहन चालकों में पुलिस प्रशासन के प्रति गहरा रोष है। कई दफा तो वाहन चालक सहित मौके पर मौजूद पुलिस टीम के साथ बहसबाजी भी हो रही है। कुछ दोपहिया वाहन चालकों का कहना है कि हेलमेट का स्ट्रेप टूट गया है, जिसे बांधना मुश्किल है, जबकि कुछ जागरूकता के बिना ही थमाए जा रहे चालान से काफी परेशान हैं। प्रदेश में नया व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद चालान के रेट भी तीन से चार गुना तक बढ़ गए हैं। ऐसे में गरीब लोग भारी भरकम चालान भरने में असमर्थ हैं।

लोगों का कहना है कि चालान काटने से पहले पुलिस दोपहिया सहित अन्य वाहन चालकों व लोगों को इसके बारे में जागरूक करें। इसके बाद अगर वाहन चालक अवहेलना करते हैं तो कार्रवाई की जाए। हेलमेट सिर्फ नियमों के पालन के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे में हेलमेट को टोपी की तरह पहन कर औपचारिकता मात्र न करें। स्ट्रेप न बांधने पर चालान उतना ही है जितना हेलमेट न पहनने पर। ऐसे में हेलमेट का स्ट्रेप भी सही ढंग से बांधे।

अभिमन्यू वर्मा, डीएसपी हैडक्वार्टर। दोपहिया वाहन पर अगर दो सवार सफर कर रहे हैं, तो दोनों को हेलमेट पहनना अवश्य है। हेलमेट आपकी सुरक्षा का भी साथी है, ऐसे में इसे स्ट्रेप बांध कर सही तरह से हेलमेट पहने, जिसके लिए दोपहिया वाहन चालकों को पुलिस हमेशा जागरूक करती है।

एस. अरूल कुमार पुलिस अधीक्षक चंबा।

chat bot
आपका साथी