पंचायत चुनाव, आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, पोलिंग पार्टियों होंगी रवाना

पांगी की 11 पंचायतों में होने वाले पहले चरण के चुनाव को लेकर सोमवार को पोलिग पार्टियां अपने-अपने बूथों के लिए रवाना हो जाएंगी जहां पर पार्टियों की ओर से 29 सितंबर को होने वाले चुनाव के लिए व्यवस्था को पुख्ता किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 07:17 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 07:17 PM (IST)
पंचायत चुनाव, आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, पोलिंग पार्टियों होंगी रवाना
पंचायत चुनाव, आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, पोलिंग पार्टियों होंगी रवाना

संवाद सहयोगी, पांगी : पांगी की 11 पंचायतों में होने वाले पहले चरण के चुनाव को लेकर सोमवार को पोलिग पार्टियां अपने-अपने बूथों के लिए रवाना हो जाएंगी, जहां पर पार्टियों की ओर से 29 सितंबर को होने वाले चुनाव के लिए व्यवस्था को पुख्ता किया जाएगा। इसके अलावा घाटी में सोमवार शाम तक चुनाव प्रचार भी थम जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार महज डोर-टू-डोर जाकर ही अपने पक्ष में मतदान करने की मतदाताओं से अपील कर सकेंगे। जबकि आठ पंचायतों के लिए दूसरे चरण में पहली अक्टूबर को चुनाव करवाए जाएंगे। चुनाव प्रक्रिया को संपन्न करवाने के लिए 263 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा 63 प्रजाइडिग आफिसर, 19 एआरओ तथा पांच सेक्टर आफिसर भी चुनाव में ड्यूटी देंगे। वही, सुरक्षा के साथ ही चुनाव को शांतिपूर्ण रूप से संपन्न करवाने को लेकर 180 पुलिस जवान भी तैनात रहेंगे।

-------

घाटी की 19 पंचायतों में 465 प्रत्याशी मैदान में

घाटी की 19 पंचायतों में होने वाले चुनाव में करीब 500 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था लेकिन इनमें से विभिन्न पदों के लिए 22 उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिए थे जबकि 13 वार्ड पंच निर्विरोध चुने गए थे। इनमें से पांच वार्ड पंच सेचू पंचायत के थे जबकि आठ अन्य पंचायतों के थे। घाटी में पंचायत समिति के लिए 62 उम्मीदवारों ने नामिनेशन किया था। इनमें से दो उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस लिए, अब 60 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतदाता 29 सितंबर और पहली अक्टूबर को करेंगे। इसी तरह प्रधान पद के लिए 103 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। इनमें से सात के नाम वापस लेने से 96 उम्मीदवार मैदान में हैं। उपप्रधान के लिए 105 उम्मीदवारों ने नामिनेशन किया था, इनमें से 13 की नाम वापसी के साथ 92 चुनाव मैदान में हैं। जबकि 13 वार्ड पंचों के निर्विरोध चुने जाने के बाद 217 उम्मीदवार मैदान में डटे हुए हैं।

-----------

पहले चरण में इन पंचायतों में होंगे चुनाव

पांगी घाटी की पंचायतों में पहले चरण में होने 29 सितंबर को होने वाले चुनाव के दौरान जहां 52 पोलिग बूथों पर मतदान होगा वहीं दूसरे चरण में पहली अक्टूबर को होने वाले चुनाव में 45 बूथों पर मतदान किया जाएगा। 29 सितंबर को सेचू, शून, कुमार, सुराल, रेई, शौर, हुंडान, लुज, किरयूनी कोठी तथा करयास में चुनाव होंगे।

------

पांगी में होने वाले चुनावों को लेकर पोलिग पार्टियां सोमवार को रवाना होंगी। इसके साथ ही शाम तक चुनाव प्रचार भी थम जाएगा। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से करवाने को लेकर व्यवस्था को पुख्ता बनाया गया है।

-रजनीश शर्मा, सहायक निर्वाचन अधिकारी पंचायत एवं एसडीएम पांगी।

chat bot
आपका साथी