जिला में 17666 विद्यार्थी देंगे बोर्ड परीक्षाएं

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 13 अप्रैल से शुरू हो रही दसवीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारी पूरी कर ली हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:03 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:03 AM (IST)
जिला में 17666 विद्यार्थी देंगे बोर्ड परीक्षाएं
जिला में 17666 विद्यार्थी देंगे बोर्ड परीक्षाएं

संवाद सहयोगी, चंबा : प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की 13 अप्रैल से शुरू हो रही दसवीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारी पूरी कर ली हैं। चंबा में 176 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा से पहले सभी केंद्रों को पूरी तरह से सैनिटाइज करवा दिया गया है। छात्रों को कोरोना संक्रमण को लेकर जारी दिशा निर्देश का पालन करना होगा। सही तरह से मास्क पहने सहित थर्मल स्कैनिग व हाथों को सैनिटाइज करने के बाद परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी। परीक्षा केंद्र में शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखा जाएगा। शिक्षा विभाग ने पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की है।

कोरोना पॉजिटिव छात्रों की बाद में होंगी परीक्षाएं : अगर कोई छात्र कोरोना पॉजिटिव है या फिर इस दौरान कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसकी परीक्षाएं बाद में होंगी। परीक्षा केंद्र में ड्यूटी देने वालों सभी टीचिग एवं नॉन टीचिग स्टाफ का कोरोना टेस्ट अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा अगर परीक्षा केंद्र का कोई स्टाफ संक्रमित पाया जाता है, तो नजदीकी स्कूल स्टाफ की वहां ड्यूटी लगाई जाएगी। चंबा में दसवीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 176 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें निजी स्कूलों के पांच परीक्षा केंद्र भी शामिल हैं। इन परीक्षा केंद्रों में पंजीकृत 17666 छात्र परीक्षाएं देंगे जिनमें दसवीं के 10281 जबकि 12वीं के 7385 छात्र शामिल हैं।

-------

हर परीक्षा केंद्र पर तीसरी आंख का पहरा

मंगलवार से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षाओं के लिए बनाए सभी परीक्षा केंद्र सीसीटीवी की निगरानी में होंगे। नकल पर नकेल कसने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से तीन तरह की टीमों का गठन किया है जिसमें उच्च व प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक के अंडर एक-एक टीम व निरीक्षण सेल की अलग से टीम बनाई गई है। इसके अलावा मंडल स्तर पर उपमंडल अधिकारी की अध्यक्षता में भी फ्लाइंग स्क्वायड टीम का गठन किया गया है जबकि नकल रोकने के लिए बोर्ड की अलग टीम होगी।

------

दसवीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए चंबा में 176 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। मैंने खुद कई परीक्षा केंद्रों पर जाकर व्यवस्था जांची हैं। सभी केंद्रों को सैनिटाइज करवा दिया गया है। परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरों की की निगरानी में होंगे।

-देवेंद्र पाल, उच्च शिक्षा उपनिदेशक चंबा।

chat bot
आपका साथी