कोरोना मरीजों का स्वास्थ्य सुधारेगा आर्ट ऑफ लिविग

वर्तमान समय में कोरोना महामारी मानव जाति के लिए खतरा बनी हुई है। हिमाचल प्रदेश में भी यह तेजी के साथ फैल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:22 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:22 AM (IST)
कोरोना मरीजों का स्वास्थ्य सुधारेगा आर्ट ऑफ लिविग
कोरोना मरीजों का स्वास्थ्य सुधारेगा आर्ट ऑफ लिविग

संवाद सहयोगी, चंबा : वर्तमान समय में कोरोना महामारी मानव जाति के लिए खतरा बनी हुई है। हिमाचल प्रदेश में भी यह तेजी के साथ फैल रही है। आलम यह है कि हर दिन हजारों लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। वहीं कई लोगों को जान से भी हाथ धोना पड़ा है।

इसी बीच संक्रमितों का स्वास्थ्य सुधारने को लेकर आर्ट ऑफ लिविग ने प्रदेश सरकार के साथ मिलकर एक अनूठी पहल की है। आर्ट ऑफ लिविग के सैकड़ों प्रशिक्षित और स्वयंसेवियों ने प्रदेशभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की हर प्रकार से सहायता करनी शुरू कर दी है।

जिला चंबा आर्ट ऑफ लिविग के मीडिया प्रबंधक मनुज शर्मा ने बताया कि प्रदेश के अन्य जिलों की तरह जिला चंबा में भी आर्ट ऑफ लिविग द्वारा आयुष विभाग के साथ मिलकर कोरोना मरीजों के लिए आयुष घरद्वार वैलनेस कार्यक्रम शुरू किया है। इसका मुख्य उद्देश्य कोरोना संक्रमित मरीजों की रिकवरी दर को बढ़ाना, जीवन स्तर में सुधार करना, स्वास्थ्य देखभाल सुविधा और कोविड-19 बीमारी से उभरने के बाद पुनर्वास सुनिश्चित करना है।

आयुष के माध्यम से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक, सामाजिक और अध्यात्मिक रूप से भी समग्र स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट मीडिया मंच पर वर्चुअल समूह बनाए जाएंगे और प्रत्येक समूह में 20 से 30 मरीज व एक एएमओ, आयुर्वेदिक, पैरामेडिकल स्टाफ, नोडल अधिकारी और एक प्रशिक्षित प्रशिक्षक, आर्ट आफ लिविग के स्वयंसेवक शामिल होंगे, जो विभिन्न सत्र लेंगे। इन सत्रों में होम आइसोलेशन, योग, प्राणायाम और श्वास अभ्यास, ध्यान और अभ्यास के दौरान क्या करें और क्या न करें पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। कार्यक्रम में मन को शांत करने, भय को दूर करने, तनावमुक्त रहने, मानसिक स्वास्थ्य परामर्श, आयुष द्वारा खुशहाल और समग्र स्वस्थ जीवनशैली दृष्टिकोण, जागरूकता और टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देना भी शामिल है।

-------

सहायता को जारी किए हेल्पलाइन नंबर

मनुज शर्मा ने बताया कि प्रदेशस्तर पर योग परामर्श के लिए 94182-25725 तथा गृह एकांत में भोजन व्यवस्था के लिए 98025-37372 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। इस कार्यक्रम का लाभ हर जिले के कोरोना मरीजों को मिलेगा।

chat bot
आपका साथी