इंस्पायर अवार्ड के लिए अब 24 तक करें आवेदन

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के लिए सभी सरकारी व हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से मान्यता प्राप्त स्कूल अब 24 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:31 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:31 PM (IST)
इंस्पायर अवार्ड के लिए अब 24 तक करें आवेदन
इंस्पायर अवार्ड के लिए अब 24 तक करें आवेदन

संवाद सहयोगी, चंबा : इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के लिए सभी सरकारी व हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से मान्यता प्राप्त निजी स्कूल अब 24 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। छठी से दसवीं कक्षा तक पढ़ने वाल विद्यार्थी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

जिले में अब तक करीब 165 स्कूलों ने आवेदन किया है। अन्य स्कूल इसमें दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों को निर्धारित तिथि से पहले आवेदन करने के निर्देश दिए हैं, ताकि अधिक विद्यार्थियों को योजना का लाभ मिल सके।

ऐसे करें आवेदन

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के लिए आनलाइन आवेदन होगा। योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को पहले आफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा। यदि पहले से पंजीकृत हैं तो आपको आइडी व पासवर्ड डालकर नगर लागइन करना होगा। अगर पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। यहां पर 11 डिजिट यू-डाइज स्कूल यू डाइज कोड डालना होगा। अधिकारिक साइट पर जाकर शिक्षक से इस बारे में जानकारी ले सकते हैं।

शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिला एवं ब्लॉक अधिकारियों को योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक विद्यालय में एक अध्यापक को इंस्पायर प्रभारी नियुक्त करने के निर्देश जारी किए हैं। साथ ही प्रत्येक विद्यालय से दो या तीन सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थियों का नामांकन भी अनिवार्य कर दिया गया है ताकि छात्रों को योजना के प्रति प्रोत्साहन मिल सके।

विद्यार्थियों को मिलेगी 10 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि

योजना के तहत चयनित विद्यार्थियों को 10 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इससे पहले यह राशि पांच हजार थी, लेकिन अब सरकार ने इसे बढ़ा दिया है, ताकि विद्यार्थियों का योजना के प्रति रुझान बढ़े और अधिक विद्यार्थी इसका लाभ उठा सकें। इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के लिए सभी सरकारी व मान्यता प्राप्त निजी स्कूल अब 24 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सभी स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं। आवेदन न करने के लिए संबंधित स्कूल मुखिया जिम्मेदार होंगे।

-हितेंद्र, जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारंभिक शिक्षा विभाग चंबा

chat bot
आपका साथी