जिम्मेदारी समझें, यातायात नियमों का पालन करें

संवाद सहयोगी चंबा अब यातायात नियमों का उल्लंघन किया तो भारी भरकम जुर्माना चुकाने के लिए त

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 08:14 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 08:14 PM (IST)
जिम्मेदारी समझें, यातायात नियमों का पालन करें
जिम्मेदारी समझें, यातायात नियमों का पालन करें

संवाद सहयोगी, चंबा : अब यातायात नियमों का उल्लंघन किया तो भारी भरकम जुर्माना चुकाने के लिए तैयार रहना होगा। प्रदेश सरकार की ओर से मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन कर जुर्माना राशि में वृद्धि कर दी गई है। ऐसे में परिवहन विभाग सहित पुलिस भी सतर्कता के साथ वाहन चालकों व लोगों को जागरूक करने के कार्य में जुट गई है।

वाहन चालकों को यातायात नियमों पर जागरूक करते हुए बढ़ी हुई जुर्माना राशि के बारे में बताया जा रहा है। दोपहिया वाहन सवारों को जहां हेलमेट पहने की सलाह दी जा रही है। वहीं, चोपहिया वाहन चालकों को वाहन चलाते समय सीट बेल्ट पहने के लिए कहा जा रहा है। साथ ही यह चेतावनी भी दी जा रही है कि यदि जागरूक होने के बाद भी कोई चालक नियमों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करते हुए चालान काट कर जुर्माना राशि वसूल की जाएगी। बहरहाल, देखना दिलचस्प होगा कि जुर्माना राशि में हुई बढ़ोतरी के बाद चालक नियमों का पालन करते हैं या नहीं। मोटर वाहन अधिनियम में किया गया संशोधन सही है। इससे यातायात नियमों की अवहेलना के मामले कम होंगे। जिस तरह से नियमों की अवहेलना के संबंध में लगाए जाने वाले जुर्माने में बढ़ोतरी गई है। उसे देखते हुए शायद ही वाहन चालक नियमों को अनदेखा करें।

शिशु गुप्ता, निवासी चंबा।

-------- मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन के बाद उन चालकों की चिता बढ़ गई है, जो नियमों को दरकिनार करना अपनी शान समझते हैं। यह निर्णय बिल्कुल सही है। इससे यातायात नियमों की अवहेलना करने से पहले चालक सौ बार सोचेंगे।

प्रकाश कपूर, निवासी चंबा।

------

मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन करने के बाद अब चालकों को जागरूक करने का कार्य लगातार जारी रहना चाहिए, ताकि सभी चालक जागरूक हो सकें। यदि इसके बाद भी चालक नियमों की अवहेलना करते हैं तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाए।

करतार सिंह ठाकुर, निवासी चंबा।

---------

मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन के बाद जुर्माना राशि में काफी बढ़ोतरी हो गई है। ऐसे में जरा सी चूक होने पर चालक को लेने के देने पड़ सकते हैं। इससे नियमों की अवहेलना करने से चालक गुरेज करेंगे।

गोपाल ठाकुर, निवासी चंबा।

-------

जुर्माना राशि में बढ़ोतरी होने से नियमों की अवहेलना करने वाले चालक परेशानी हैं, लेकिन, जब तक इस बारे में पूरी तरह से जागरूकता नहीं फैलाई जाती। तब तक चालान करने से बचना चाहिए।

धर्म मल्होत्रा, निवासी चंबा।

--------

मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन ने उन चालकों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। जो कि नियमों की अकसर अवहेलना करते हैं। इससे नियमों का पालन सुनिश्चित होगा तथा सुरक्षा भी पुख्ता होगी।

परमजीत सिंह ब्याल, निवासी चंबा।

------

वाहन चालकों को यातायात नियमों पर जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन के बाद हुए बदलाव से उन्हें अवगत करवाया जा रहा है, ताकि उन्हें जानकारी के अभाव में दिक्कतों का सामना न करना पड़े। वाहन चालकों से अपील है कि नियमों का ईमानदारी के साथ पालन करें।

एस. अरुल कुमार, एसपी चंबा।

chat bot
आपका साथी