जिला पुस्तकालय में पढ़ाई करने पहुंचे युवा

कोरोना महामारी के दूसरे फेज में प्रदेश में बढ़े कोरोना संकट को कम करने के लिए सरकार की ओर से लगाए गए क‌र्फ्यू के चलते पिछले करीब डेढ़ माह से बंद पुस्तकालय भी सोमवार से खुल गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:22 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 05:22 PM (IST)
जिला पुस्तकालय में पढ़ाई करने पहुंचे युवा
जिला पुस्तकालय में पढ़ाई करने पहुंचे युवा

संवाद सहयोगी, चंबा : कोरोना महामारी के दूसरे फेज में प्रदेश में बढ़े कोरोना संकट को कम करने के लिए सरकार की ओर से लगाए गए क‌र्फ्यू के चलते पिछले करीब डेढ़ माह से बंद पुस्तकालय भी सोमवार से खुल गए हैं। पुस्तकालय खुलने से यूपीएससी, एचपीएससी, एसएससी, आइबीपीएस व डिफेंस सहित विभिन्न तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवा भी काफी राहत महसूस कर रहे हैं।

लाइब्रेरी के शांत व पढ़ाई योग्य माहौल में मेहनत करने वाले ये युवा डेढ़ माह से घरों में ही पढ़ाई की कोशिश में लगे थे लेकिन घरों में लाइब्रेरी जैसा माहौल नहीं बन पा रहा था। इतना ही नहीं पुस्तकालय में पढ़ाई के बाद युवाओं द्वारा आपस में होने वाला ग्रुप डिस्कशन भी नहीं हो पा रहा था। ऐसे में सरकार की ओर से 50 फीसद क्षमता के साथ पुस्तकालय खोलने की अनुमति देने के बाद जिला के दुर्गम क्षेत्रों से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जिला मुख्यालय में किराये पर कमरा लेकर बैठे युवा भी अब चंबा में पहुंचने लगे हैं।

सोमवार को खुले पुस्तकालय में पहले दिन 15 से 18 युवा ही पढ़ाई व समाचार पत्रों को पढ़ने के लिए पहुंच पाए हैं। अगर जिला पुस्तकालय चंबा की बात करें तो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के अलावा साहित्य, इतिहास, राजनीति शास्त्र व भूगोल सहित अन्य तरह के विषयों संबंधी जानकारी हासिल करने को लेकर कई शिक्षाविद् भी लाइब्रेरी में पहुंचकर राजाओं के समय की किताबों को पढ़कर कई तरह की जानकारी जुटाते हैं।

---------

जिला पुस्तकालय में पढ़ने के लिए पहुंच रहे युवाओं को थर्मल स्कैनिग व हैंड सैनिटाइजेशन के बाद ही एंटी दी जा रही है। बिना मास्क पहुंचने वालों के अलावा जुकाम-बुखार से ग्रस्त लोगों को भी अंदर आने की मनाही है। जिला पुस्तकालय में 75 से 80 युवाओं के बैठने की क्षमता है लेकिन कोरोना के भय के देखते हुए अभी सरकार ने 50 फीसद क्षमता की ही अनुमति दी है।

--------

50 फीसद क्षमता के साथ सोमवार से पुस्तकालय को खोल दिया गया है। लाइब्रेरी में आने वाले युवाओं की थर्मल स्कैनिंग व हैंड सैनिटाइजेशन के बाद ही एंट्री दी जा रही है। पुस्तकालय आने वालों से अपील है कि वे कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करें।

-चैन लाल शर्मा, असिस्टेंट लाइब्रेरियन जिला पुस्तकालय चंबा।

chat bot
आपका साथी