भरमौर में साल के अंत तक हर घर में होगा नल

संवाद सहयोगी भरमौर जनजातीय क्षेत्र भरमौर उपमंडल में इस वर्ष के अंत तक जल जीवन मिशन के तह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 05:22 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:22 PM (IST)
भरमौर में साल के अंत तक हर घर में होगा नल
भरमौर में साल के अंत तक हर घर में होगा नल

संवाद सहयोगी, भरमौर : जनजातीय क्षेत्र भरमौर उपमंडल में इस वर्ष के अंत तक जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा। यह बात जल शक्ति विभाग भरमौर मंडल के अधिशाषी अभियंता रजनीश ओंकार ने शिमला से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की वीडियो कांफ्रेंसिग के बाद कही। वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से वह हिमाचल के विभिन्न जिलों तथा भरमौर के जल जीवन मिशन के लाभार्थियों के साथ रूबरू हुए।

रजनीश ओंकार ने कहा कि भरमौर उपमंडल में 15 दिसंबर तक 9884 घरों में नल लगाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अभी तक 8237 नल इस मिशन के तहत लगाए जा चुके हैं। इस क्षेत्र में 15 दिसंबर 2020 तक 132 मीट्रिक टन जीआइ पाइप लगाई जा रही हैं, जिससे मिशन को पूरा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भरमौर-पांगी विधानसभा क्षेत्र के गैर जनजातीय क्षेत्र मैहला ब्लॉक में 30 जून 2021 तक इस मिशन को अंजाम दिया जा रहा है। गैर जनजातीय क्षेत्र में 10110 घरेलू कनेक्शन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक करीब 6000 नलों के माध्यम से शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाई गई है। इसी तरह पांगी उपमंडल में 15 दिसंबर 2020 तक 6107 नलों के माध्यम से शुद्ध पेयजल मुहैया करवाया जाएगा, जिसमें अब तक 3071 घरों में नल लगाए जा चुके हैं। इस क्षेत्र में 152 किलोमीटर एचडीपी पाइप के माध्यम से मिशन पूरा किया जाएगा।

-------------------

मुख्यमंत्री ने बलवान कपूर से की बात

वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से भरमौर से जुड़े जल जीवन मिशन के लाभार्थी बलवान कपूर ने मुख्यमंत्री का इस योजना के तहत लाभान्वित करने के लिए तथा भरमौर में जल शक्ति विभाग का मंडल खोलने के लिए आभार व्यक्त किया। समय का अभाव होने की वजह से भरमौर के मौजूद अन्य लाभार्थियों के साथ बात नहीं हो पाई। इस दौरान महेंद्र पाल, बेली राम, विनोद कुमार, रोहित कुमार, संतोष बरियाल व अन्य लाभार्थी भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी