15 पदों के लिए 96 ने जताई दावेदारी

पंचायती राज संस्थाओं की चुनावी प्रक्रिया में जहां प्रधान पद को ज्यादा तवज्ज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 07:33 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 07:33 PM (IST)
15 पदों के लिए 96 ने जताई दावेदारी
15 पदों के लिए 96 ने जताई दावेदारी

संवाद सहयोगी, भरमौर : पंचायती राज संस्थाओं की चुनावी प्रक्रिया में जहां प्रधान पद को ज्यादा तवज्जो दी जा रही है, वहीं पंचायत समिति पद भी काफी प्रभावशाली बनता दिख रहा है। भरमौर विकास खंड में कुल 15 पंचायत समिति पद हैं, लेकिन इन पदों पर दावेदारों की लंबी सूची तैयार हो गई है।

तहसीलदार भरमौर ज्ञान सिंह ने बताया कि अब तक कुल 96 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। इनमें पंचायत समिति गरोला के लिए छह, चौबिया के लिए चार, हड़सर के लिए आठ, न्याग्रां के लिए पांच, कुलेठ के लिए तीन, होली के लिए 10, चन्हौता के लिए चार, सियूंर के लिए पांच, जगत के लिए चार, दुर्गेठी के लिए पांच, तुंदाह के लिए सात, पूलन के लिए 12, खणी के लिए छह, भरमौर के लिए सात व सचूईं पंचायत समिति के लिए 10 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

उन्होंने कहा कि सोमवार से नामांकन पत्रों की जांच होगी जिसके बाद नाम वापस लेने की प्रक्रिया भी शुरू होगी। छह जनवरी को नाम वापस लेने का समय समाप्त होने के बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह जारी किए जाएंगे। पंचायत समिति चुनावों में भाग लेने वाले प्रत्याशियों की संख्या इसलिए भी बढ़ रही है कि आम लोग उनसे कोई जवाबदेही भी नहीं मांगते। वहीं राजनीतिक दलों में अपने समर्थक दल का अध्यक्ष व उपाध्यक्ष चुने जाने की खूब खींचतान होती है। इसके माध्यम से विजयी उम्मीदवार अपना राजनीतिक कद ऊंचा करने रास्ता भी ढूंढते हैं। इसके अलावा पंचायत समिति में क्षेत्र के विकास कार्यों से जुड़ी बड़ी योजनाओं को भी कार्यान्वित किया जाता है। पिछले पंचायत समिति चुनावों में भाजपा अपने समर्थकों को अध्यक्ष व उपाध्यक्ष की ताजपोशी करने में सफल हो गई थी, लेकिन इस बार यह परिणाम क्या रंग दिखाते हैं यह देखना दिलचस्प होगा।

chat bot
आपका साथी