75 फीसद लोगों को नहीं मिला गरीब अन्न राशन

जिला चंबा के जनजातीय विकास खंड पांगी में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों तक पहुंचने वाली तमाम स्कीमें कागजों में ही दफन होकर रह गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 04:26 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 04:26 PM (IST)
75 फीसद लोगों को नहीं मिला गरीब अन्न राशन
75 फीसद लोगों को नहीं मिला गरीब अन्न राशन

संवाद सहयोगी, पांगी : जिला चंबा के जनजातीय विकास खंड पांगी में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों तक पहुंचने वाली तमाम स्कीमें कागजों में ही दफन होकर रह गई हैं। सरकार द्वारा दिए जाने वाले सोलर पैनल के लिए पांगी के 1150 बीपीएल परिवार इंतजार कर रहे हैं। वहीं 75 फीसद लोगों को प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत मिलने वाले राशन का इंतजार है।

अचानक बर्फबारी हुई तो लोगों को राशन घरों तक पहुंचाना मुश्किल हो जाएगा। यह बात ब्लाक कांग्रेस कमेटी पांगी के अध्यक्ष सुभाष चौहान ने कही। कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के लिए प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना बनाकर मुफ्त राशन देने की घोषणा की है लेकिन विकास खंड पांगी में 75 फीसद लोगों को राशन नहीं मिला है। खाद्य आपूर्ति विभाग के माध्यम से पांगी में राशन पहुंचाया भी गया है या फिर कोरी घोषणा की गई है, यह बड़ा सवाल बना हुआ है।

उन्होंने आशंका जताते हुए कहा कि या तो सरकार द्वारा पांगी में राशन की खेफ नहीं भेजी गई या फिर इसका दुरुपयोग किया गया। चौहान ने यह भी आरोप लगाया कि पांगी के 1150 बीपीएल परिवारों के लिए सरकार और हिमउर्जा विभाग द्वारा जनजातीय बजट से सोलर पैनल लाकर गरीबों को बांटना जरूरी नहीं समझा है। सरकार और भाजपा मंडल चुपचाप अपने चहेतों को वितरित करने की योजना बना रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री से प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत वितरित किए जाने वाले राशन वितरण में देरी की जांच करवाई जाए।

-------

बीपीएल परिवारों के लिए सोलर पैनल पांगी में पहुंच चुके हैं। पंचायतों से बीपीएल परिवारों की सूची मंगवाई गई है। आवासीय आयुक्त शिमला के दौरे पर हैं। उनके आते ही सोलर पैनल का वितरण किया जाएगा।

-अरुण शर्मा, प्रोजेक्ट अफसर हिमउर्जा पांगी।

-----

प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को राशन का वितरण करने के सेल्समैन को आदेश कर दिए हैं। दो दिसंबर को सेल्समैन खाद्य आपूर्ति विभाग व खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम के कर्मचारियों के साथ समीक्षा बैठक रखी है। उसमें आंकड़े हासिल किए जांएगे। पता लगाया जाएगा कि कितने लाभार्थियों को राशन सेल्समैन द्वारा दिया गया, कितनों ने अपना कोटा लिया।

-रजनीश शर्मा, उपमंडल अधिकारी (ना.) पांगी।

chat bot
आपका साथी