14 को 52678 बच्चों को पिलाई जाएगी पल्स पोलियो की दवा

14 को 52678 बच्चों को पिलाई जाएगी पल्स पोलियो की दवा

चंबा जिला में 14 फरवरी को पल्स पोलियो अभियान चलेगा। इस दौरान 52678 बच्च

JagranFri, 05 Feb 2021 05:50 PM (IST)

जागरण संवाददाता, चंबा : चंबा जिला में 14 फरवरी को पल्स पोलियो अभियान चलेगा। इस दौरान 52678 बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। प्रतिकूल मौसम के चलते किसी क्षेत्र में पोलियो की खुराक नहीं दी जा सकी तो अगले दो दिन घर-घर जाकर छूटे बच्चों को पिलाई जाएगी।

अभियान के प्रबंधों की समीक्षा के लिए उपायुक्त कार्यालय सभागार में बैठक आयोजित की गई। अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त डीसी राणा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि यह संतोष की बात है कि वर्ष 2012 के बाद पोलियो का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। फिर भी निरंतर निगरानी आवश्यक है और इसी मकसद को लेकर पल्स पोलियो अभियान जारी है। वाहनों में सफर करने वाले बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने वाली टीमों के पास विशेष आकार और प्रकार के प्ले कार्ड दिए जाएं ताकि उन्हें दिखाने पर वाहन चालक यह समझ सकें कि उन्हें किस मकसद के साथ रुकने के लिए कहा जा रहा है।

अभियान को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. राजेश गुलेरी ने कहा कि जिले में 542 पोलियो बूथ स्थापित होंगे, जिनमें से 530 ग्रामीण जबकि 12 शहरी क्षेत्र में रहेंगे। इस पूरे अभियान के लिए 108 पर्यवेक्षकों के अलावा 2261 कर्मियों की टीमें तैनात रहेंगी। चंबा बस स्टैंड के अलावा समोट-लाहड़ू और तुन्नूहट्टी में ट्रांजिट प्वाइंट भी स्थापित किए जाएंगे, ताकि इस अभियान के दिन बसों और अन्य वाहनों में यात्रा करने वाले बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा सके।

उन्होंने कहा कि चंबा जिला में अनुमानित 52678 पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को 14 फरवरी को दवा पिलाई जाएगी। इनमें जिले के जनजातीय पांगी और भरमौर क्षेत्र के लक्षित बच्चे भी शामिल हैं।

------------

बैठक में ये रहे मौजूद

अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपस्वाल, चिकित्सा अधीक्षक डा. राम कमल, जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. जालम भारद्वाज, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग जगदीश राणा, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण योगेंद्र कुमार, शिक्षा उपनिदेशक देविद्र पाल, सचिव जिला रेडक्रॉस सोसायटी नीना सहगल, विभिन्न स्वास्थ्य खंडों के खंड स्वास्थ्य अधिकारी और अन्य विभागीय अधिकारी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.