पांगी में अक्टूबर तक मिल सकती है 4जी सुविधा

चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र पांगी के लोगों को अक्टूबर तक 4जी सुविधा मिल सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 07:40 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:40 PM (IST)
पांगी में अक्टूबर तक मिल सकती है 4जी सुविधा
पांगी में अक्टूबर तक मिल सकती है 4जी सुविधा

संवाद सहयोगी, पांगी : चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र पांगी के लोगों को अक्टूबर तक 4जी सुविधा मिल सकती है। इसके लिए सरकार और कंपनियां युद्धस्तर पर कार्य कर रही हैं। भारत दूरसंचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के टीडीएम (कुल्लू) सुदर्शन वशिष्ठ ने बताया कि निगम ने पांगी में 4जी सेवा शुरू करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है।

सरकार से बैंड विड्थ स्वीकृत होते ही 4जी सेवा चालू कर दी जाएगी। पांगी में बीएसएनएल 2जी सेवाएं पहले से दे रहा है। एक्सचेंज सेटलाइट सेवाएं भी पहले से ही हैं लेकिन 4जी सुविधा न मिलने के कारण उपभोक्ताओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अब यह सुविधा देने के लिए उपकरण घाटी में पहुंचा दिए गए हैं। वहीं, जिओ कंपनी के महाप्रबंधक अतुल मने ने बताया कि पांगी में अक्टूबर में कंपनी अपनी 4जी सेवाएं किसी भी हाल में शुरू करके अपने ग्राहकों को सुविधा देने के लिए प्रयासरत है। कंपनी चंबा-किलाड़ वाया साचपास और उदयपुर-किलाड़ के लिए आप्टिकल फाइबर बिछाने का काम रही है।

चंबा से बैरागढ़ और उदयपुर (लाहुल) तक जिओ पहले से सेवाएं दे रहा है। बैरागढ़-किलाड़ के बीच 80 से 85 किलोमीटर लाइन बिछाई जा रही है जिसका करीब 80 फीसद काम हो चुका है। जल्द जिओ फाइवर बिछाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही उदयपुर-किलाड़ के बीच फाइवर बिछाने का कार्य शुरू करने के लिए सीमा सड़क संगठन के उच्चाधिकारियों से बातचीत हो चुकी है। जल्द यहां से भी कार्य शुरू कर दिया जाएगा। विधायक जियालाल कपूर ने भी हाल ही में पांगी दौरे के दौरान पांगी में 4जी सुविधा देने का आश्वासन दिया था। पांगी में 2जी सुविधा सरकार ने उपलब्ध करवाई है। अब सरकार की प्राथमिकता है कि 4जी सुबिधा दी जाए। पांगी में बीएसएनएल ने किलाड़ के अतिरिक्त पुरथी, मिधल, चलौली तथा हिलौर में टावर स्थापित किए हैं। जिओ कंपनी पुंटो, सुराल, हुंडान, घिसल, हिलुटवां, चस्क, चस्क भटोरी सहित समस्त पांगी घाटी में 12 टावर स्थापित कर रही है। चंबा जिला के पांगी ब्लाक के सबसे ऊंचाई (12 हजार फीट) पर बसे गांव चस्क भटोरी में भी जिओ अपना टावर स्थापित कर रही है।

chat bot
आपका साथी