पहले दिन 2116 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन

जिला चंबा में पंचायती राज चुनाव का बिगुल बज गया

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 10:10 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 10:10 PM (IST)
पहले दिन 2116 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन
पहले दिन 2116 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन

जागरण टीम, चंबा/सलूणी/तीसा/भरमौर/चुवाड़ी : जिला चंबा में पंचायती राज चुनाव का बिगुल बज गया है। वीरवार को पंचायती राज चुनावों को लेकर नामांकन का पहला दिन था। इस दिन विभिन्न पदों को लेकर करीब 2116 प्रत्याशियों ने ताल ठोकी। जिला परिषद चुनावों को लेकर जहां जिला भर में कुल 30 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन भरे गए। वहीं, पंचायत समिति सदस्य (बीडीसी) के लिए 99 प्रत्याशी सामने आए। इसके अलावा पंचायत प्रधान पदों को लेकर 415 प्रत्याशी मैदान में उतरे। वहीं, 408 प्रत्याशियों ने उपप्रधान पदों पर नामांकन भरे। नामांकन भरने के मामले में वार्ड सदस्यों की संख्या काफी अधिक रही। जिलाभर में कुल 1164 प्रत्याशियों द्वारा वार्ड सदस्यों के तौर पर नामांकन भरे गए।

पहले दिन प्रत्याशियों में नामांकन भरने को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला है। जिला चंबा के विकास खंड पांगी को छोड़कर शेष सभी विकास खंडों में पंचायती राज चुनाव पूरी तरह से संपन्न होंगे, जबकि विकास खंड पांगी में महज जिला परिषद चुनाव ही करवाए जाएंगे। शेष चुनाव बाद में होंगे।

-------

कहां कितने प्रत्याशियों ने भरे नामांकन

विकास खंड चंबा : जिला परिषद सदस्य के लिए छह प्रत्याशियों, पंचायत समिति सदस्य के लिए 23, प्रधान पदों के लिए 66, उपप्रधान पदों के लिए 63 व वार्ड सदस्य के लिए 231 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन भरे गए।

भरमौर : जिला परिषद सदस्य के लिए छह, पंचायत समिति सदस्य के लिए 25, प्रधान पद के लिए 41, उपप्रधान के लिए 35 व वार्ड सदस्यों के लिए 65 ने नामांकन भरे।

भटियात : जिला परिषद के लिए 11 प्रत्याशियों, प्रधान के लिए 101, उप्रधान के लिए 99 तथा वार्ड सदस्यों के लिए 255 नामांकन भरे गए।

मैहला : पंचायत समिति सदस्य के लिए 14, प्रधान के लिए 58, उपप्रधान के लिए 66 व वार्ड सदस्यों के लिए 195 नामांकन भरे गए।

तीसा : जिला परिषद के लिए तीन, पंचायत समिति के लिए नौ, प्रधान पद के लिए 84, उपप्रधान पद के लिए 81 तथा वार्ड सदस्यों के लिए 232 ने नामांकन भरे।

सलूणी : जिला परिषद के लिए दो, पंचायत समिति सदस्यों के लिए 28, पंचायत प्रधान पद के लिए 65, उपप्रधान पद के लिए 64 तथा वार्ड सदस्यों के लिए 186 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे।

-------

उपमंडल बनीखेत : प्रधान पद के लिए दो, वार्ड पंच पद के लिए चार, उपप्रधान पद के लिए किसी ने भी पर्चा नहीं भरा। पुखरी में उपप्रधान पद के लिए एक व वार्ड पंच केलिए पांच उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए। निगाली में प्रधान पद के लिए तीन, उपप्रधान पद के लिए एक व वार्ड पंच के पद के लिए एक उम्मीदवार ने नामांकन पत्र भरे। शेरपुर पंचायत में प्रधान पद के लिए तीन, उपप्रधान पद के लिए एक व वार्ड पंच के लिए छह, बाथरी पंचायत में प्रधान पद के लिए तीन, उपप्रधान पद के लिए दो व वार्ड पंच के पद के लिए दो, ढलोग पंचायत में प्रधान पद के लिए तीन व वार्ड पंच के पद के लिए दो, ग्राम पंचायत बगढार में प्रधान पद के लिए दो, उपप्रधान पद के लिए तीन व वार्ड पंच के पद के लिए पांच, जियुंता में प्रधान पद के लिए दो, उपप्रधान पद के लिए एक व वार्ड पंच के पद के लिए छह, बैली में प्रधान पद के लिए दो, उपप्रधान पद के लिए दो व वार्ड पंच के पद के लिए चार, तुनुहट्टी में प्रधान पद के लिए तीन व वार्ड पंच के पद के लिए पांच उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। उक्त आंकड़ों की पुष्टि संबंधित पंचायतों के एआरओ ने की है।

----------------

जिला चंबा में होने वाले पंचायती राज चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। वीरवार को नामांकन प्रक्रिया के तहत जिला परिषद से लेकर वार्ड सदस्यों के पदों के लिए प्रत्याशियों द्वारा नामांकन भरे गए। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आगामी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

-महेश चंद ठाकुर, जिला पंचायत अधिकारी चंबा

chat bot
आपका साथी