2016 संक्रमित होम आइसोलेट, जरूरत पर पहुंची रहीं दवाएं

संवाद सहयोगी चंबा जिला चंबा में होम आइसोलेट कोरोना संक्रमित मरीजों की निगरानी के लिए स्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 07:28 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 07:28 PM (IST)
2016 संक्रमित होम आइसोलेट, जरूरत पर पहुंची रहीं दवाएं
2016 संक्रमित होम आइसोलेट, जरूरत पर पहुंची रहीं दवाएं

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा में होम आइसोलेट कोरोना संक्रमित मरीजों की निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग मुस्तैदी के साथ कार्य कर रहा है। संक्रमितों के स्वास्थ्य की आशा वर्करों की और से हर दिन स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट भेजी जा रही है। वहीं फोन से भी मरीजों का हाल जाना जा रहा है।

जिला चंबा में कोरोना संक्रमण का असर लगातार बढ़ता जा रहा है। जिले में कुल 8118 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि वर्तमान में 2326 सक्रिय केस हैं। अधिक मामले सामने आने पर जिले में जहां कोविड अस्पताल व कोविड केयर सेंटर की व्यवस्था की गई है, वहीं होम आइसोलेशन का भी प्रविधान है।

कोविड अस्पताल या केयर सेंटर में उन्हीं मरीजों को रखा जा रहा है, जोकि अस्वस्थ हैं जबकि अधिकतर संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रखकर उपचार किया जा रहा है। वर्तमान में जहां कोविड अस्पताल व केयर सेंटर में कुल 110 संक्रमितों का उपचार किया जा रहा है। वहीं होम आइसोलेशन में करीब 2016 संक्रमित रह रहे हैं। इनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए डाक्टर लगातार सेवाएं दे रहे हैं। इसके अलावा आशा वर्कर व अध्यापकों की भी ड्यूटी तय की गई है। आशा वर्कर संक्रमितों की दवाओं काख्याल रख रही हैं।

-----

अस्पतालों में है बिस्तरों की पर्याप्त व्यवस्था

जिला चंबा में अस्वस्थ महसूस करने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए जिला कोविड अस्पताल, डीसीएचसी डलहौजी तथा कोविड केयर सेंटर सरू में व्यवस्था की गई है। जिला कोविड अस्पताल में 80 बिस्तरों की व्यवस्था है। यहां पर 67 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। डीसीएचसी डलहौजी में 50 बिस्तरों की व्यवस्था है। यहां पर 28 मरीज उपचाराधीन हैं। जबकि कोविड केयर सेंटर सरू में 120 बिस्तरों की व्यवस्था है। यहां 15 मरीज उपचाराधीन हैं।

-------

कोरोना संक्रमित होने वाले अधिकतर लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। आशा वर्कर्स व अन्य टीमें मरीजों की सेहत पर नजर रख रही हैं। संक्रमितों के पास भी आशा वर्करों के मोबाइल फोन नंबर सहित स्वास्थ्य विभाग के आवश्यक फोन नंबर हैं। कोई दिक्कत होने पर वे तुरंत सूचित कर सकते हैं। वर्तमान में कोविड अस्पताल व अन्य केयर सेंटरों में पर्याप्त बिस्तरों की व्यवस्था है।

-डा. कपिल शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा।

chat bot
आपका साथी