बागवानी विभाग में विषय वस्तु विशेषज्ञ सहित 18 पद खाली

बागवानी विभाग पांगी में अधिकारियों व कर्मचारियों के खाली पदों ने बागवानों की चिंता बढ़ा दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 07:04 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:04 PM (IST)
बागवानी विभाग में विषय वस्तु विशेषज्ञ सहित 18 पद खाली
बागवानी विभाग में विषय वस्तु विशेषज्ञ सहित 18 पद खाली

कृष्ण चंद राणा, पांगी

बागवानी विभाग पांगी में अधिकारियों व कर्मचारियों के खाली पदों ने बागवानों की चिता बढ़ा दी है। विभाग में विषय वस्तु विशेषज्ञ (एसएमएस) सहित 18 पद खाली हैं। इस कारण बागवानों को सही सलाह नहीं मिल पा रही है।

प्रदेश सरकार ने बागवानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए कई योजनाएं चलाई हैं। इन योजनाओं को अपनाकर बागवान सेब, प्लम, खुमानी, अंगूर सहित कई फलदार पौधों के बगीचे लगाकर अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं। वहीं, जिला चंबा के विकास खंड पांगी के बागवानों की बागवानी राम भरोसे चल रही है। पांगी में करीब 12 हजार हेक्टेयर में बागवानी की जा रही है। यहां की 19 पंचायतों के बागवानों को बागवानी की जानकारी उलब्ध करवाने के लिए कार्यालय खोलते समय सात बागवानी विस्तार अधिकारी तथा तीन उद्यान विकास अधिकारी के पद स्वीकृत थे जो बागवानी के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं। शुरुआती दौर में सभी पद भरे गए थे। अब हालत यह है कि मात्र एक बागवानी विस्तार अधिकारी को विषय वस्तु विशेषज्ञ तक का काम करना पड़ रहा है। कार्यालय में पानी पिलाने के लिए चपरासी तक नहीं है।

स्थानीय निवासी ठाकुर लाल, गौरी दास, शिव लाल, धर्म पाल, जोगिदर सिंह, कश्मीर सिंह, नंद लाल, सुमित कुमार, भाग सिंह, कल्याण सिंह, प्रेम चंद, मोहिदर कुमार, शांता कुमार, जगत सिंह, डोली राम, मान चंद, सुनि राम, बुधि राम, लोभी राम तथा लेखराज ने कहा कि पांगी में बागवानी को बढ़ावा देने वाली सरकारी योजनाएं कागजों में सिमट कर रह गई हैं। एसएमएस सहित 18 पद खाली पड़े हैं। ऐसे में पांगी के बागवानों को नई तकनीक सहित कटिग, प्रूनिग तथा मार्केटिग की जानकारी मिलना मुश्किल हो गया है। बागवानी के जानकार बताते हैं कि पांगी में जैविक तथा केंचुआ खाद का उपयोग होने के कारण यहां का सेब देश की मंडियों में अच्छे दाम पर बिक सकता है। लेकिन जानकारी के अभाव में बागवान इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। हालत यह है कि कर्मचारियों के स्थानांतरण और सेवानिवृत्ति के कारण कार्यालय खाली होता जा रहा है। पांगी के लिए एसएमएस एचईओ और एचडीओ के आदेश भी किए गए लेकिन यहां पहुंचने से पहले उनकी तैनाती कहीं और हो गई है।

-------- बागवानी विभाग पांगी में खाली पदों के संबंध में सरकार को लिखा है। खाली पद जल्द भरे जाएंगे। घाटी के लोगों को पेश आने वाली दिक्कतों का समाधान करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है।

सुखदेव सिंह राणा, आवासीय आयुक्त, पांगी।

chat bot
आपका साथी