मनरेगा लाभार्थियों को बांटे इंडक्शन व सोलर लैंप

भरमौर-पांगी के विधायक जियालाल कपूर पांच दिवसीय दौरे के दौरान 1231 इंडक्शन और 271 सोलर लैंप मनरेगा के लाभर्थियों को देंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 04:44 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 04:44 PM (IST)
मनरेगा लाभार्थियों को बांटे इंडक्शन व सोलर लैंप
मनरेगा लाभार्थियों को बांटे इंडक्शन व सोलर लैंप

संवाद सहयोगी, पांगी : भरमौर-पांगी के विधायक जियालाल कपूर पांच दिवसीय दौरे के दौरान 1231 इंडक्शन और 271 सोलर लैंप मनरेगा के लाभर्थियों को देंगे। कैंसर के टेस्ट भी क्षेत्रीय अस्पताल किलाड़ में ही हुआ करेंगे। पांगी के 1125 गरीब परिवारों को सोलर पैनल देने का प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है। मौसम ने साथ दिया तो इस सप्ताह के अंत में मुख्यमंत्री पांगी का दौरा करवाकर लोगों को बड़ी सौगात देंगे।

यह बात जियालाल कपूर ने शनिवार को ईको-टूरिज्म किलाड़ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किलाड़, हुडान, करेल और करयास पंचायतों के लाभार्थियों को मातृत्व किट, इंडक्शन चूल्हा और सोलर लैंप वितरण के बाद कही। कपूर ने कहा कि जब से देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में जयराम ठाकुर की अगुआई में भाजपा सरकार बनी है। तब से महिलाओं और गरीबों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई गई हैं।

गत वर्ष पांगी के एक हजार ऐसे परिवारों को सोलर लाइट दी गई, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे हैं। इस बार 1125 सोलर लाइट पांगी में देने का लक्ष्य रखा है, जोकि सरकार ने खरीद भी ली हैं। जुलाई के अंत में मुख्यमंत्री का पांगी दौरा प्रस्तावित है। उस समय लोगों को इनका वितरण किया जाएगा। पांगी में बिजली की समस्या खत्म हो, इसका भी सरकार इंतजाम करने जा रही है।

सरकार पांगी के क्षेत्रीय अस्पताल किलाड़ में एक और एनालाइजर लगाने जा रही है। इसके माध्यम से कैंसर जैसी बीमारियों के टेस्ट भी यहीं पर होंगे। इससे पहले महिलाओं को अपने टेस्ट करवाने के लिए कुल्लू, मनाली, चंबा या प्रदेश के अन्य भागों में जाना पड़ता था। शगुन योजना शुरू की, जिसके तहत दो बेटियों पर 31,000 रुपये शगुन के तौर पर दिए जाते हैं। जल जीवन मिशन के तहत हर पंचायत में 50 हजार लीटर का वाटर टैंक लगाने की योजना तैयार की गई है, ताकि हर घर में स्वच्छ जल उपलब्ध हो सके। इस मौके पर जिला श्रम अधिकारी अनुराग शर्मा ने केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा मनरेगा अन्य योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों को दिए जाने वाली सुविधाओं के बारे में लोगों जानकारी दी। उन्होंने ने कहा कि हर श्रमिक अपना पंजीकरण करवाए।

chat bot
आपका साथी