मौसम बदलते ही बीमार होने लगे लोग

रजनीश महाजन बिलासपुर मौसम बदलते ही बिलासपुर में अब ठंड भी धीरे-धीरे बढ़ रही है। इसके साथ ही मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:31 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:31 PM (IST)
मौसम बदलते ही बीमार होने लगे लोग
मौसम बदलते ही बीमार होने लगे लोग

रजनीश महाजन, बिलासपुर

मौसम बदलते ही बिलासपुर में अब ठंड भी धीरे-धीरे बढ़ रही है। बिलासपुर में सुबह व सायं तापमान में ठंडक महसूस होने लगी है। इसके विपरीत दिन के समय गर्मी अपना रूप दिखा रही है। ऐसे में दोहरा मौसम होने के कारण लोग जुकाम, खांसी तथा बुखार जैसी बीमारियों से ग्रसित हो रही हैं। आगामी समय में मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

बिलासपुर स्थित क्षेत्रीय अस्पताल में वर्तमान में प्रतिदिन सर्दी जुकाम की बीमारी को लेकर 40 से 50 बच्चे आ रहे हैं। लोगों को भी डाक्टर ऐहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं तथा बच्चों का पूरा शरीर ढकने की सलाह दी जा रही है।

----------------

सर्दी जुकाम होने के क्या हैं कारण डाक्टरों की मानें तो सर्दी जुकाम होने का मुख्य कारण आंतरिक व बाहरी तापमान में असमानता होना है। इससे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है और बच्चों में सर्दी जुकाम हो जाता है। इसके अलावा कई बार बच्चे अधिक ठंडी वस्तु का भी सेवन कर लेते हैं जिस कारण बीमार पड़ जाते हैं। सुबह के समय मौसम में नमी होने के कारण भी यह बीमारी हो सकती है क्योंकि कुछ लोगों का शरीर इसके अनुरूप नहीं ढल पाता है।

---------------

कैसे करें अपना बचाव डाक्टरों की सलाह मानें तो इससे बचने का यही उपाय है कि सुबह जल्दी ठंड में बाहर न निकलें। यदि बाहर निकलना हो तो हल्के गर्म कपड़े पहन लें। इसके अलावा अधिक ठंडी वस्तु का सेवन न करें। सुबह हल्के गर्म पानी का सेवन करें। तली हुई खाने की वस्तुओं का सेवन न करें। बुजुर्गो को चाहिए कि वे मौसम के अनुरूप हल्के गर्म कपड़े पहनें। खांसी होने पर गर्म पानी के गरारे जरूर करें। डाक्टर की सलाह से दवा लें। बिना डाक्टर की सलाह से दवा का सेवन न करें।

------------------

मौसम परिवर्तन के साथ लोगों में सर्दी, खांसी, जुकाम होना आम बात है। ऐसे में बीमारियों से बचने के लिए सावधानियां बरतनी चाहिए। इसके अलावा कोरोनाकाल होने के कारण सावधानी और भी अधिक जरूरी है।

-डा. सतीश शर्मा, एसएमओ बिलासपुर अस्पताल।

chat bot
आपका साथी