बीपीएल से बाहर किए परिवारों की जांच शुरू

संवाद सहयोगी नादौन खंड विकास एवं एचएस अधिकारी अपराजिता चंदेल ने पंचायत पुतडियाल में बीपीएल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 07:37 PM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2020 05:08 AM (IST)
बीपीएल से बाहर किए परिवारों की जांच शुरू
बीपीएल से बाहर किए परिवारों की जांच शुरू

संवाद सहयोगी, नादौन : खंड विकास एवं एचएस अधिकारी अपराजिता चंदेल ने पंचायत पुतडियाल में बीपीएल से काटे गए परिवारों का पता लगाने के लिए जांच बिठाई तथा सारा रिकार्ड चैक किया। बीते सप्ताह यह मामला पूर्व उपप्रधान संजीव कुमार ने प्रशासन के समक्ष उठाया था, जिसमें कहा गया है कि पंचायत ने मापदंडों के खिलाफ पूरी पंचायत को बीपीएल मुक्त घोषित कर दिया है।

अपराजिता चंदेल ने पंचायत सचिव को आदेश दिए कि वह सारे परिवारों की बारीकी से जांच करे और जो परिवार बीपीएल श्रेणी में डालने के योग्य हैं उनके नामों की सूची तैयार करके भेजें, ताकि अगले पंचायत कोरम में पात्र परिवारों को पुन: बीपीएल में रखा जा सके। पंचायत में एक ऐसे परिवार को भी बीपीएल से बाहर कर दिया गया जिसके तीन सदस्य अपंगता की जिदगी जीने को मजबूर है, यही नहीं पंचायत में एक दर्जन से अधिक परिवारों के मकान टुटने व गिरने की कगार पर हैं, क्योंकि गरीबी के कारण लोग उनकी मरम्मत नहीं कर पा रहे हैं और इसके लिए परिवार का बीपीएल श्रेणी में होना अनिवार्य है।

लोगों की मांग है कि जो पात्र परिवार बीपीएल सुविधा से वंचित कर दिए गए हैं उन्हें फिर इसमें शामिल करके राहत दिलाई जाए। खंड विकास अधिकारी अपराजिता चंदेल ने बताया कि जो भी परिवार पात्रता रखता होगा उसे अवश्य बीपीएल श्रेणी में रखा जाएगा और किसी के साथ भी भेदभाव नहीं होने दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी