शिक्षकों को अनुबंध सेवा का पद वरिष्ठता लाभ देने की मांग

संवाद सहयोगी बिलासपुर हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ बिलासपुर जिला इकाई ने प्रदेश सरकार से 27 नवंबर को होने वाली जेसीसी बैठक में अपनी मांगे रखी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 04:09 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 04:09 PM (IST)
शिक्षकों को अनुबंध सेवा का पद वरिष्ठता लाभ देने की मांग
शिक्षकों को अनुबंध सेवा का पद वरिष्ठता लाभ देने की मांग

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ बिलासपुर जिला इकाई ने प्रदेश सरकार से 27 नवंबर को होने वाली जेसीसी बैठक में अनुबंध से नियमित शिक्षकों को उनकी अनुबंध सेवा का पद वरिष्ठता लाभ देने की मांग की है, ताकि पदोन्नति में इसका लाभ मिल सके।

जिला इकाई के अध्यक्ष यशवीर रणौत, घुमारवीं-2 शिक्षा खंड के अध्यक्ष पवन शर्मा, घुमारवीं-एक शिक्षा खंड के अध्यक्ष सुनील शर्मा, सदर खंड के अध्यक्ष डा. संजीव चंदेल, झंडूता खंड के अध्यक्ष गणेश दत्त शर्मा, स्वारघाट खंड के अध्यक्ष चिरंजी लाल ने कहा कि अनुबंध पर लगे अध्यापकों को उनके नियमित होने के उपरांत ही पद वरिष्ठता लाभ दिया जा रहा है जो उचित नहीं है। यह बहुत ही अपमान व पीड़ादायक है कि जिस पद पर सरकार ने आपको योग्यतानुसार नियुक्त किया था और आपको उसी पद पर 7, 6, 5 और तीन वर्ष बाद नियमित होने पर पद वरिष्ठता लाभ दिया जा रहा है। यह पद वरिष्ठता लाभ अनुबंध नियुक्ति के प्रथम दिन से विभाग के पदोन्नति नियम के तहत दिया जाना था।

शिक्षा विभाग में टीजीटी व लेक्चरर स्कूल न्यू शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया में सीधी भर्ती नियमित या अनुबंध (कमीशन बैचवाइज) व पदोन्नति से रिक्त पदों पर नियुक्ति दी जाती है। टीजीटी में 25 प्रतिशत रिक्त पदों पर (जेबीटी सीएंडवी) पदोन्नति से तथा 75 प्रतिशत रिक्त पदों पर (50 प्रतिशत कमीशन 50 प्रतिशत बैचवाइज) सीधी भर्ती से नियुक्ति दी जाती है। सीधी भर्ती द्वारा अनुबंध से नियुक्ति पाने बाले शिक्षकों को उनके नियमित होने की तिथि से ही पद वरिष्ठता लाभ दिया जा रहा है जिससे अनुबंध पर नियुक्त शिक्षक पदोन्नति से आए शिक्षकों से तीन वर्ष से लेकर सात वर्ष तक पद वरिष्ठता सूची में पीछे रह गए हैं।

chat bot
आपका साथी