विद्यार्थियों की स्कूल गेट पर थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइज करवाए हाथ

बिलासपुर जिला में सोमवार को लंबे अरसे बाद स्कूल खुले। इससे विद्यार्थी उत्साहित रहे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:44 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 06:44 PM (IST)
विद्यार्थियों की स्कूल गेट पर थर्मल
स्कैनिंग, सैनिटाइज करवाए हाथ
विद्यार्थियों की स्कूल गेट पर थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइज करवाए हाथ

जागरण टीम, बिलासपुर/घुमारवीं/बम्म/भराड़ी : बिलासपुर जिला में सोमवार को लंबे अरसे बाद स्कूल विद्यार्थियों के लिए खुल गए। विद्यार्थियों में काफी उत्साह दिखा। विद्यार्थियों ने कहा कि आनलाइन पढ़ाई से आफलाइन पढ़ना अधिक असरदार है। स्कूल में विद्यार्थियों को जो भी पढ़ाया गया, वह उन्हें समझ में आ गया। मुख्यमंत्री आदर्श राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भराड़ी के प्रधानाचार्य सुभाष कौशल ने बताया कि विद्यार्थियों की स्कूल गेट पर थर्मल स्कैनिंग कर हाथ सैनिटाइज करवाए गए।

जमा दो कक्षा के 105 में से 87 और दसवीं के 47 में से 32 विद्यार्थी स्कूल पहुंचे। बिलासपुर जिला में विद्यार्थियों को स्कूल में एक बैंच छोड़कर बैठाया गया। विद्यार्थियों ने मास्क लगाकर पढ़ाई की। उच्च शिक्षा उपनिदेशक नरेंद्र कुमार ने बताया कि दसवीं के 4072 विद्यार्थियों में से 2550 तथा जमा दो के 4107 में से 2600 विद्यार्थी स्कूल पहुंचे।

--------------- स्कूल पहुंचने पर विषय बेहतर समझ आया। आनलाइन पढ़ाई से आफलाइन पढ़ाई बेहतर है। सरकार को अब स्कूल नियमित रूप से खोल देने चाहिए।

हार्दिक पजियाला, दसवीं आनलाइन पढ़ाई में कई बार विषय समझ नहीं आता है। भले ही अध्यापक आनलाइन भी अच्छा पढ़ाते हैं लेकिन फिर भी आफलाइन पढ़ाई ज्यादा बेहतर है।

शिव मंथन, दसवीं अन्य विद्यार्थियों के साथ पढ़ाई करने का यह लाभ है कि एक प्रश्न बार-बार रिपीट होता है जिससे उसे समझने में आसानी होती है। आनलाइन पढ़ाई में ऐसा नहीं होता है।

एंजल ठाकुर, जमा दो बोर्ड की पढ़ाई होने के कारण यह अति आवश्यक है कि इसे आफलाइन ही करवाया जाए। कई बार आनलाइन पढ़ाई में पता ही नहीं चल पाता है कि क्या छूट गया है।

पलक ठाकुर, जमा दो आनलाइन पढ़ाई नेटवर्क न होने के कारण प्रभावित होती है। कई बार यह भी समझ नहीं आता है कि अध्यापक क्या पढ़ा रहे हैं। आफलाइन पढ़ाई में अध्यापकों के साथ सीधा संवाद होता है।

तनिष्का ठाकुर, दसवीं कक्षा में हम अध्यापकों से सीधे सवाल पूछ सकते हैं जिससे अन्य छात्रों को भी लाभ मिलता है। आनलाइन पढ़ाई से आफलाइन पढ़ाई करना अच्छा है। स्कूल पहुंचकर बहुत अच्छा लगा है।

अदिति, दसवीं आफलाइन पढ़ाई में विद्यार्थी अपनी समस्या को खुलकर अध्यापक के समक्ष रख सकते हैं। इससे आसानी से विषय समझ आ जाता है। मोबाइल फोन पर लंबे प्रश्न समझना मुश्किल होता है।

संजना कुमारी, दसवीं लंबे अरसे के बाद स्कूल खुलने से अच्छा लग रहा है। कई प्रश्न ऐसे हैं जो केवल आफलाइन ही समझ में आ सकते हैं। आनलाइन पढ़ाई में नेटवर्क की समस्या भी आती है।

शिवांगी ठाकुर, दसवीं

chat bot
आपका साथी