दूर हैं बीज वितरण केंद्र, कैसे पहुंचें

जिला बिलासपुर में कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान बीज वितरण केंद्रों तक किसान नहीं पहुंच रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 06:38 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 06:38 PM (IST)
दूर हैं बीज वितरण केंद्र, कैसे पहुंचें
दूर हैं बीज वितरण केंद्र, कैसे पहुंचें

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : जिला बिलासपुर में कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान बीज वितरण केंद्रों तक पहुंचने के लिए जिला प्रशासन और सरकार की ओर से नियमावली स्पष्ट नहीं होने के कारण हजारों किसानों के सामने संकट हो गया है। घर से किसी भी निजी वाहन में बीज वितरण केंद्र तक पहुंचने के लिए अब तक न तो प्रशासन की ओर से किसानों को पास जारी करने की व्यवस्था की गई है और न ही कृषि विभाग की ओर से इस मामले में कोई इंतजाम किया गया है।

जिन किसानों के घर बीज वितरण केंद्रों के आसपास हैं, वे खरीफ की फसलों से संबंधित बीज खरीद पाने में कामयाब हो रहे हैं। किसानों की एक बड़ी तादाद प्रशासन की ओर से खरीद-फरोख्त के लिए निर्धारित किए गए सुबह के तीन घंटों में बीज वितरण केंद्रों तक पहुंच पाने में नाकाम साबित हो रही है। किसानों को घर से बीज वितरण केंद्रों तक पहुंचने में कई किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ रही है। इसके लिए प्रशासन की ओर से पास या परमिट की व्यवस्था नहीं बनाई गई है। इसका सीधा असर खेतीबाड़ी पर नजर आने लगा है।

पशुओं के लिए बोए जाने वाले चारे के बीज नहीं मिल पाने के कारण इनकी बिजाई में देरी हो गई है। मक्की और धान के बीज बीजने का सीजन भी अब शुरू हो गया है। मौजूदा संकट के कारण किसानों के चेहरों पर चिता की लकीरें देखी जाने लगी हैं। जिले में मक्की खरीफ के फसल चक्र में उगाई जानी है। इसके लिए किसान कृषि विभाग की ओर से मिलने वाले बीज पाने के लिए संकट से जूझने लगे हैं। किसानों ने बताया कि कृषि विभाग की ओर से बीज वितरण केंद्रों पर चरी, बाजरा, धान और मक्की का बीज उपलब्ध करवा दिया गया है। बीज को लेने के लिए उन्हें निजी वाहनों में अगर जाना है तो उसके लिए प्रशासन की ओर से पास आदि की व्यवस्था नहीं की गई है। वे अपने घरों से निकलते हैं तो उन्हें बीच रास्ते में पुलिस कार्रवाई का भय सता रहा है।

------------ विभाग की ओर से सभी बिक्री केंद्रों पर बीज पहुंचा दिया गया है। दूरदराज के इलाकों से किसान इन केंद्रों में नहीं पहुंच पा रहे हैं। प्रदेश सरकार की ओर से दिए गए निर्देश के मुताबिक विभाग के बीज वितरण केंद्र सुबह आठ बजे खुलने के बाद दिन में 11 बजे बंद हो जाते हैं। इस बात का निर्णय प्रशासन को लेना है कि किसानों को बीज केंद्रों तक पहुंचाने के लिए क‌र्फ्यू के दौर में क्या रियायत देकर क्या व्यवस्था की जाए।

-डा. कुलदीप पटियाल, उपनिदेशक, कृषि विभाग

--------------- कृषि से संबंधित गतिविधियों को राज्य सरकार ने प्रतिबंधित नहीं किया है। किसान अपने आसपास के बीज वितरण केंद्रों में जा सकते हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ इस मामले में दिक्कतों के समाधान के लिए बातचीत की जाएगी। दूरदराज क्षेत्रों के किसानों की दिक्कतों का समाधान तुरंत किया जाएगा।

-रोहित जम्वाल, उपायुक्त, बिलासपुर

chat bot
आपका साथी