मरीजों के लिए सहारा बनी योजना

जागरण संवाददाता बिलासपुर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं घर-द्वार पहुंचाने के प्रदेश लिए स

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 04:11 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 04:11 PM (IST)
मरीजों के लिए सहारा बनी योजना
मरीजों के लिए सहारा बनी योजना

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं घर-द्वार पहुंचाने के प्रदेश लिए सरकार ने सहारा योजना चलाई है। लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए हिमाचल को राष्ट्रीय स्तर पर अनेक पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।

सहारा योजना के तहत स्वास्थ्य में सुधार के साथ वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है। सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जिनकी आय चार लाख रुपये से कम है और जो एकल परिवार से संबंध रखते हैं, उनके लिए सामाजिक सुरक्षा व वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए योजना शुरू की है।

योजना के तहत बिलासपुर जिले में 1264 पात्र लोगों को लाभ मिल रहा है। योजना के तहत पार्किसन, मस्कुलर डिस्ट्राफी, थैलेसीमिया, कैंसर रोग, गुर्दे की विफलता, अधरंग व कोई अन्य रोग जो स्थायी रूप से किसी रोगी को अक्षम करते हैं पर अनुदान दिया जाता है। योजना के अंतर्गत रोगियों को प्रतिमाह 3000 रुपये दिए जा रहे हैं। वित्तीय सहायता लाभार्थी के खाते में जमा की जाती है।

--------------------

पीड़ित लोग योजना का उठाएं लाभ

उपायुक्त पंकज राय ने बताया कि योजना के अंतर्गत मरीज के पूर्ण दस्तावेज खंड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में जमा करवाने पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) को 200 रुपये प्रति केस प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। योजना की विस्तृत जानकारी के लिए इच्छुक व्यक्ति स्वास्थ्य कार्यकर्ता से संपर्क कर सकते है। यह योजना कमजोर व्यक्तियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए मील का पत्थर साबित होगी। यदि कोई व्यक्ति किसी भी बीमारी से पीडि़त हो तो पंजीकरण शीघ्र करवाएं और लाभ उठाएं। योजना के लिए पात्र लोग हर छह महीने के बाद जीवित प्रमाणपत्र अवश्य संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से भेजना सुनिश्चित करें।

chat bot
आपका साथी